Friday, December 3, 2021

फायदे जान करने लग जाओगे करेला से प्यार, बस इस ट्रिक से दूर हो जाएगा कड़वापन

Benefits of Bitter Melon: कोरोना संक्रमण के इस काल में करेला आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. करेला इम्यूनिटी बूस्ट करता है और इसके साथ ही कई बीमारियों से दूर भी रखता है. करेला का स्वाद कड़वा होने की वजह से लोग इसे खाना पसंद नहीं करते. लेकिन ये बात भले ही कड़वी लगे, पर सच ये है कि कड़वा हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. 

आज हम आपको बताएंगे कि करेला बनाते समय हम किन बातों का ध्यान रखें की इसकी कड़वाहट निकल जाए. जिस तरह से कड़वी गोली हमारी बीमारी को ठीक करती है उसी तरह कड़वा करेला हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है.

सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुषों के लिए भी खास है स्ट्रॉबेरी, इस गर्मी डाइट में करें शामिल और देंखे कमाल

करेले में स्वास्थ्य के लिए जरूरी विटामिन और खनिज पाए जाते हैं. तो जानते हैं पहले इसके फायदे और फिर इसकी कड़वाहट को दूर करने के उपाय….और हां हम इसका जूस कैसे निकालें ये भी बताएंगे.

  • करेले खाने के फायदे

बढ़ाता है Immunity पावर
विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर करेला (Bitter Melon) रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाता है. इसके अलावा करेला (Bitter Melon) आपके दिल के लिए बेहद अच्छा है.

मधुमक्खियां पल भर में सूंघकर लगा लेंगी कोरोना का पता, वैज्ञानिकों ने दिया प्रशिक्षण

पथरी की शिकायत होने पर
आपको अगर पथरी की शिकायत है तो करेले के रस का सेवन करें, आपको बहुत लाभ होगा. इससे पथरी निकलने में हेल्प मिलेगी. इसके लिए बेहतर होगा कि करेले के रस का ही सेवन करें. 

लीवर होता है मजबूत
करेले का जूस पीने से लीवर मजबूत होता है और लीवर की सभी समस्याएं खत्म हो जाती है. रोज़ाना एक गिलास करेला का जूस पीने से पीलिया की समस्या दूर हो जाती है.

नींद भी आएगी अच्छी और कई बीमारियां रहेंगी दूर, रात को सोने से पहले दूध में मिलाएं गुड़, देखें कमाल

पस निकाल देता है करेला, घाव को करता है ठीक
घाव या फोड़ा होने पर करेले की जड़ को घिसकर फोड़े या घाव वाली जगह पर लगा दें. इससे फोड़ा भी निकल जाएगा और पस भी निकल जाएगी. करेले के पत्ते को पीसकर थोड़ा गर्म करके पट्टी में बांधकर घाव पर लगा दें. इससे पस निकल जाएगी. 

पेट की परेशानियां करता है दूर
पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने में करेला बहुत लाभकारी है. करेला और इसके जूस के तो फायदे होते ही हैं, करेले की पत्तियां और छिलका भी बहुत उपयोगी होता है. 

अस्थमा के मरीजों के लिए लाभकारी
करेला अस्थमा की शि‍कायत को दूर करता है. अस्थमा के मरीज बिना तेल, मसाले की करेले की सब्जी खाएं तो उन्हें काफी आराम मिलेगा.

  • ये तो हैं करेले के बहुत से फायदे जो आपको हेल्दी रखते हैं. इन फायदों के अलावा भी फायदे हैं जिनको हम यहां पर नहीं लिख पा रहे हैं. अब आपको बताते हैं इसकी कड़वाहट दूर कैसे कर सकते हैं.

करेले का रस कैसे निकाला जाए?
करेले का रस निकालने के लिए पहले ऊपर के छिलके को छील लें फिर इस ग्राइंड कर लें. है न बहुत आसान पर पीने में आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है. कई शोधों में सामने आया है कि करेले के रस को लगातार इस्तेमाल करने से इंसुलिन की जरूरत नहीं रहती. शुगर के रोगियों के लिए तो ये बहुत फायदेमंद होता है. अब बात करते हैं इसकी कड़वाहट निकालने की.

करेले की कड़वाहट कैसे दूर किया जाए?
आपने देखा होगा कि घर में करेला बनाते समय मम्मी-दादी उसको बनाने से पहले ऊपर का भाग छीलतीं हैं फिर उसमें नमक लगाकर थोड़ी देर के लिए अलग रख देती हैं. बाद में पानी डालकर उसमें नमक निकाल देती है. नमक के साथ कड़वाहट भी बाहर निकल जाती है और थोड़ी देर बाद उनको सब्जी के लिए यूज कर लिया जाता है. ये ऐसा घरेलू तरीका है जिससे कड़वाहट को दूर किया जा सकता है.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

 

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments