Saturday, December 4, 2021

कोरोना से ठीक होते ही तुरंत फेंक दें अपना पुराना टूथब्रश-टंग क्लीनर, खबर नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Corona Health and Fitness: भारत में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. हालात ये हैं कि रोज 4 लाख के आसपास मामले सामने आ रहे हैं. ये भी साफ हो गया है कि एक बार संक्रमित होने के बाद ये वायरस व्यक्ति को दोबारा संक्रमित कर सकता है. हालांकि, वैक्सीन उपाय के रूप में प्रभावी साबित हो रही है. 

यहां अब बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, टीके के इमरजेंसी यूज को मिली मंजूरी

बरतनी होंगी सावधानियां
अगर आप हाल ही में कोविड-19 से ठीक हुए हैं, तो जाहिर है आपको पहले से ज्यादा सावधानियां बरतनी होंगी. हम आपको एक जरूरी बात बताने जा रहे हैं. इस बात पर आपको अमल जरूर करना है. अगर आप कोरोना से रिकवर हो गए हैं तो आपको अपना टूथब्रश जरूर बदल लेना चाहिए. सोचकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन कोरोना के संचरण को रोकने के लिए बहुत जरूरी है. विश्व स्वास्थ संगठन और सरकार ने अनेक दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इन्हीं सावधानियों में टूथब्रश बदलने का भी सुझाव है.

वॉशरूम में सबके साथ अपना टूथब्रश और टंग क्लीनर न रखें
जो संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं, वे कुछ दिनों तक वॉशरूम में सबके साथ अपना टूथब्रश और टंग क्लीनर न रखें. यदि संक्रमित व्यक्ति ने इस वॉशरूम का उपयोग किया हो, तो उसे सैनिटाइज करना जरूरी हो जाता है.

टूथब्रश समेत बदल दें कुछ पुराना सामान
अगर कोई कोरोना संक्रमित रोगी ठीक हो गया है और उसकी आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आ गई है तो वे टूथब्रश के साथ अपना कुछ पुराना सामान बदल दें. एक्सपर्टस के मुताबिक पुराने टूथ ब्रश, टंग क्लीनर आदि के इस्तेमाल से संक्रमण दोबारा होने का खतरा रहता है. इसके अलावा पुरानी तौलिया, रुमाल आदि के इस्तेमाल भी न करें.

ब्रश को कब तक हटा दें

  • 20 दिन में टूथब्रश बदलें लें
  • सांस नली में इंफेक्शन का खतरा 
  • बैक्टीरिया-वायरस फैलता है
  • बुखार या सर्दी-ज़ुकाम के बाद बदलें 

ओरल हाइजीन महत्‍वपूर्ण तत्‍वों में से एक
ऐसे में विशेषज्ञ यह सलाह दे रहे हैं कि जो लोग हाल ही में कोरोना से ठीक हुए हैं वे दोबारा इसकी चपेट में आने से बचें. याद रहे कि कोरोना संक्रमण से बचाव में ओरल हाइजीन महत्‍वपूर्ण तत्‍वों में से एक है. जो लोग अभी तक संक्रमण से बचे हुए हैं और जो लोग संक्रमण से अभी उबरे हैं उन दोनों को ही ओरल हाइ‍जीन का विशेष ध्‍यान रखने की सलाह दी जा रही है. 

यूपी को जल्द ही मिलेंगी एक करोड़ वैक्सीन, योगी सरकार ने दिया 20 करोड़ का एडवांस

कोरोना वायरस कर सकता है दोबारा संक्रमित

अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का हाथ या उसका ब्रश आपके ब्रश से मिल गया तो संक्रमण उस तक पहुंच सकता है या फिर अगर आपने संक्रमित टूथब्रश और टंग क्लीनर का इस्तेमाल किया है तो कोरोना वायरस के आप दोबारा संक्रमित हो सकते हैं. दांतों के डॉक्टर सलाह दे रहे हैं कि कोरोना से जो मरीज रिकवर हुए हैं उन्‍हें अपना ब्रश (Change Your Toothbrush) और टंग क्‍लीनर तुरंत बदलना चाहिए. डॉक्‍टरों का कहना है कि इससे ना केवल मरीज दुबारा कोविड के संक्रमण में आने से बचता है बल्कि परिवार के अन्‍य लोग भी सेफ रहते हैं.

ब्रश बदलना क्‍यों है जरूरी?
डॉक्‍टरों का कहना है कि टूथब्रश पर समय के साथ बनने वाले बैक्‍टीरिया और वायरस ऊपरी सांस की नली में संक्रमण का कारण बनते हैं.  घर के अन्‍य सदस्‍य भी हो सके तो माउथ वॉश या गर्म सलाइन वॉटर से कुल्‍ला जरूर करें. यही नहीं, कुछ डॉक्‍टर तो सीजनल फ्लू, कफ, कोल्‍ड से जो लोग उबर रहे हैं उन्‍हें भी ब्रश और टंग क्‍लीनर चेंज करने की सलाह दे रहे हैं. डब्ल्यूएचओ ने भी कहा कि वायरस संक्रमित व्यक्ति के छींकने, खांसने या चिल्लाने से मुंह से निकलने वाली छोटी बूंदों के माध्यम से फैलता है.

प्रयागराज के SRN हॉस्पिटल में लगेगा 400 सिलेंडर का प्लांट, डिप्टी सीएम ने दिया भरोसा

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments