Friday, December 3, 2021

गर्मियों में इन गंभीर बीमारियों से बचाएगा काला अंगूर, मोटापा भी हो जाएगा कम, जानें 7 गजब के फायदे

नई दिल्ली: गर्मियों में शरीर को फिट और स्वस्थ्य रखना किसी चुनौती से कम नहीं होता. अभी तो कोरोना महामारी भी कहर बरपा रही है. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट खान-पान के मामले में बेहद सावधानी बरतने की अपील कर रहे हैं. इस खबर में हम आपके लिए लेकर आए हैं काले अंगूर के फायदे. काले अंगूर शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं. 

दरअसल, अंगूर काफी सेहतमंद माना जाता है. खास तौर पर गर्मियों में काले अंगूर का नियमित सेवन किया जाए तो डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियां, त्वचा और बालों की परेशानियों से निजात पा सकते हैं. काले अंगूर का सेवन करने से एकाग्रता और याद्दाश्त बढ़ती है. दिमागी गतविधियां ठीक होती हैं और यह माइग्रेन जैसी बीमारी भी ठीक कर सकता है.

काले अंगूर के 7 फायदे

वजन घटाने में मददगार
जो लोग मोटापे से परेशान हैं वो काले अंगूर से दोस्ती कर लें और उसे अपनी डाइट में शामिल करें, क्योंकि वजन घटाने में काला अंगूर मदद कर सकता है. इसके लिए आपको इसका नियमित सेवन करना होगा. इनमें जो एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, वो शरीर से गैरजरूरी टॉक्सिन्स को बाहर निकालते हैं और इस तरह वजन कम होता है.

कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल
काले अंगूर का सेवन कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. काले अंगूर में पाए जाने वाला साइटोकेमिकल्स दिल के लिए बेहतर होता है और यह कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है.

बालों के लिए सेहतमंद है
जिन लोगों को बालों से जुड़ी समस्या है वो काले अंगूर का सेवन कर सकते हैं. काले अंगूर में पाया जाने वाला विटामिन-ई बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है.

याददाश्त बढ़ाने में मददगार
काला अंगूर आपकी याददाश्त बढ़ाने में मददगार होता है. बताया जाता है कि काले अंगूर दिमाग की गतिविधियों को बढ़ाते हैं.

इंसूलिन भी बढ़ाता है
काले अंगूर के सेवन से खून में इंसूलिन की मात्रा बढ़ती है. इसमें रेसवार्टल नाम का पदार्थ होता है जो इंसुलिन बढ़ाता है.

त्वचा के लिए भी फायदेमंद
काले खाने से झुर्रियां खत्म होती हैं और त्वचा जवां दिखने के साथ ही उसमें निखार भी आता है. इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा सेल्स में जान भर देते हैं.

अपच दूर करने में मददगार
काले अंगूर में शुगर, ऑरगैनिक एसिड और पॉलीओस की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए ये अपच दूर करने में भी मददगार हो सकता है. साथ ही पेट में होने वाली जलन भी दूर होती है.

क्षमता से ज्यादा न खाएं काले अंगूर
काले अंगूर का सेवन करते वक्त आपको याद रखना है कि इसका सेवन लिमिट में करे. क्योंकि ज्यादा अंगूर खाने से सलिसीक्लिक एसिड पाचन समस्याएं पैदा कर सकता है. ये उस वक्त

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: भूख कम लगती है तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये समस्या, जानें कैसे बचें

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments