Saturday, December 4, 2021

बड़े काम की खबर: आपकी इम्युनिटी कमजोर है या मजबूत? घर बैठे ऐसे करें पता

नई दिल्ली: कोरोना काल में बार-बार इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि आपके शरीर की इम्युनिटी मजबूत होगी तो कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट कह रहे हैं कि अगर आपकी इम्युनिटी कमजोर है तो घर में रहे बाहर न जाएं और शरीर पर खास फोकस करें. क्योंकि बॉडी की इम्‍युनिटी वीक होते ही वायरस लोगों पर जल्दी अटैक कर रहा है. 

अब सवाल ये है कि आपको कैसे पता चलेगा कि आपके शरीर की इम्युनिटी मजबूत है या कमजोर? अगर आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. इस खबर में हम आपको  इम्युनिटी कमजोर है या मजबूत इसको पता करने का तरीका बता रहे हैं..

क्या होती है इम्युनिटी
दरअसल, सफेद रक्‍त कोशिकाओं, एंटीबॉडीज और अन्‍य कई तत्‍वों से मिलकर हमारा इम्‍युन सिस्‍टम बनाते हैं और बाहरी संक्रमण से हमारी रक्षा करते हैं. ऐसे में जिन लोगों की इम्‍यूनिटी अच्‍छी नहीं होती वे थोड़े से मौसम के बदलाव में ही बीमार पड़ने लगते हैं. 

ऐसे पता करें कि इम्यूनिटी कमजोर है या नहीं

  • मौसम में थोड़ा सा बदलाव आते ही अगर आपको सर्दी, जुकाम, खांसी हो जाता है यानी कि आपकी इम्‍युनिटी कमजोर है. ऐसे लोग बीमार भी जल्‍दी पड़ते हैं.
  • जिनकी इम्‍यूनिटी कमजोर होती है वे साल भर किसी ना किसी हेल्‍थ समस्‍या से जूझते रहते हैं.
  • कमजोर इम्‍यूनिटी वालों को फूड प्‍वॉइजनिंग या कुछ भी बाहर का खाने-पीने से जल्दी इंफेक्शन हो जाता है.
  • जिनकी आंखों के नीचे काले घेरे बहुत ही प्रोमिनेंट होते हैं. समझिए उसकी इम्युनिटी कमजोर है.
  • अगर आप सुबह जगने के बाद ताज़ा महसूस नहीं कर पाते यानी कि हो सकता है कि आपकी इम्‍यूनिटी वीक हो गई है.
  • इन लोगों में दिनभर एनर्जी लेवल कम रहता है और हर वक्‍त नींद आती रहती है. ये लोग जल्‍दी थक जाते हैं.

ऐसे पता करें कि इम्यूनिटी मजबूत है या नहीं

  1. जिनकी स्ट्रॉन्‍ग इम्यूनिटी होती है उनके शरीर में अगर कहीं घाव या कोई चोट लग जाए तो उन्‍हें ठीक करने में अधिक समय नहीं लगता और ये जल्‍दी रीकवर हो जाते हैं.
  2. जिनकी स्ट्रॉन्‍ग इम्यून सिस्टम है वे लोग वायरल और दूसरे कई तरह के इन्फेक्शन से खुद को बचा लेते हैं.
  3. अगर आपकी स्ट्रॉन्‍ग इम्यूनिटी है आपको किसी भी तरह के संक्रमण या बीमारियों को ठीक करने के लिए दवाओं की जरूरत नहीं पड़ती.
  4. इन लोगों में सर्दी-खांसी की समस्‍या जल्दी नहीं देखने को मिलती. यही नहीं, अगर हो भी जाए तो ये आसानी से ठीक हो जाता है.

ये भी पढ़ें: Health news: आपका भी BP लो रहता है तो खाना शुरू करें यह 5 चीजें, नहीं होगी कोई परेशानी

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments