Tuesday, December 7, 2021

रोज सुबह उठकर पीएं सौंफ का पानी, गारंटीड कम हो जाएगा वजन, जानिए पीने का सही तरीका

Weight Loss with Saunf or Fennel seed: कोरोना काल चल रहा है और जब से कोरोना महामारी ने दस्तक दी है लोगों की आफत आ गई है. कोरोना की वजह से लोग परेशान हैं. पिछले एक साल से लोग ज्यादातर घर पर समय गुजार रहे हैं. कई प्रदेशों में लॉकडाउन लगा हुआ है. इस वजह से लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव आ गया है. सिर्फ घर पर रहना और खाना-पीना, जिसकी वजह से लोगों का वजन बढ़ रहा है.

चौलाई के फायदे अगर जान गए तो रोज खाएंगे लाल साग, कहते हैं ‘अमरंथ’ वरदान है सेहत का

खराब लाइफस्टाइल और लापरवाही का असर कई बार लोगों के वजन पर भी पड़ता है. बाहर का खाना या फिर टाइम से भोजन नहीं करना भी वेट लॉस में बाधा डालता है. ऐसे में सोशल लाइफ को बिना इफेक्ट किए अपने वजन को कंट्रोल करना मुश्किल है. आज के समय में वेट लॉस करना कोई आसान काम नहीं है. हम इस रिपोर्ट में घर बैठे आराम से वजन कम करने का तरीका बताएंगे.

सिर्फ माउथ फ्रेशनर नहीं हैं सौंफ

अधिकतर लोग भोजन करने के बाद सौंफ (Fennel Seeds) खाते है, ताकि मुंह की बदबू दूर हो जाए. सौंफ सिर्फ माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshner) का कार्य नहीं करता है, बल्कि इसे खाने से शरीर की कई समस्याओं का भी इलाज किया जा सकता है. 

बगैर जिम जाए कम करें वजन कम

महिलाएं अक्सर अपने बढ़ते वजन से काफी परेशान रहती हैं. वो न तो जिम जाती हैं और न ही घर पर कोई एक्सरसाइज करती हैं. ऐसे में हम महिलाओं के लिए कुछ आसान से टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर वो अपने वजन को काफी हद तक कम कर सकती हैं. आप केवल अपने किचन में मौजूद एक मसाले की मदद से अपने वजन को कम कर सकती हैं और वो भी तेजी के साथ. ये मसाला है सौंफ…जानते हैं इससे आपका वजन कैसे कम हो पाएगा?

नहीं जमने देता शरीर पर वसा
यह शरीर में वसा को जमने नहीं देती, जिससे मोटापे का जोखिम कम रहता है. इसके अतिरिक्त सौंफ की चाय पीने से शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. 

मैरिड लाइफ में नहीं रहा एक्साइटमेंट, तो किचन में मौजूद इन चीजों का करें सेवन फिर देखें कमाल

बढ़ाता है मेटाबॉलिक रेट 
सौंफ के सेवन से मेटाबॉलिक रेट आसानी से बढ़ता है और वजन कम होता है. मोटापा का सबसे बढ़ा कारण होता है मेटाबॉलिक रेट (Metabolic rate) का कम होना होता है. जब आप वजन कम करने की कोशिश करते हैं तो आपको मेटाबॉलिक रेट बढ़ाना होता है. 

ओषिधीय गुणों की खान है ‘पान’, स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी हैं इसके बेमिसाल फायदे

ज्यादा खाने से रोकती है सौंफ
सौंफ फाइबर का एक समृद्ध स्त्रोत है जो आपका पेट अधिक समय तक भरा रखने में मदद करता है. इसके अलावा आपको ज्यादा खाने और क्रेविंग से रोकता है. इससे कैलोरी कम खपत होती है और वजन कम होता चला जाता है. अगर आप नियमित तौर पर सौंफ या सौंफ के पानी (Fennel Seed Water) का सेवन करते हैं तो आपको बार-बार भूख नहीं लगती है. जब आप अधिक खाने से बच जाते हैं.

वजन कम करने के लिए सौंफ का सेवन किस प्रकार से करें ?
अगर आप वजन घटाने के लिए सौंफ का सेवन करना चाहते हैं तो सौंफ खाने का तरीका जरूर जान लेना चाहिए. क्योंकि अगर आप गलत तरीके से सौंफ का इस्तेमाल करते हैं तो कोई फायदा  है. वजन घटाने के लिए सौंफ का सेवन 2 तरीके से कर सकते हैं.

सौंफ को रात भर पानी में भिगोकर
रात में 1 चम्मच सौंफ को एक लिटर पानी में डालकर रख दें. सुबह उठकर इस पानी का सेवन कर लें. रोजाना अगर आप ऐसा करते हैं, तो कुछ ही समय बाद वजन कम होने लगता है.

पानी में उबालकर
अगर आप रोजाना सौंफ भिगोकर पीने का काम नहीं कर पाते हैं, तो आप 2 चम्मच सौंफ को 1 लिटर पानी में डालकर उबाल लें. जब सौंप का अर्क पानी में उतर जाये तो उसे ठंडा करके फ्रीज में रख लें. इसे आप सुबह उठने के बाद या रात में सोने से पहले सेवन कर सकते हैं.

पाएं जाते हैं कई सारे पोषक तत्व
सौंफ में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एक इंसान के हेल्दी रहने के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. सौंफ की तासीर ठंडी होती है इसीलिए गर्मी में इसका इस्तेमाल बढ़ जाता है. इसके इसमें विटामिन सी की मात्रा होती है और इसमें जरूरी मिनरल्स जैसे कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटेशियम भी पाए जाते हैं, जो आपकी हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए कारगर है. ये बहुत आसान तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments