Saturday, December 4, 2021

Benefits of raw paneer: कच्चे पनीर का इस वक्त करें सेवन, महिला-पुरुष दोनों को मिलेंगे गजब के फायदे!

नई दिल्ली: पनीर एक ऐसी चीज है जिसे खाना ज्यातार लोग पसंद करते हैं. लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि कच्चा पनीर भी लजवाब फायदे देता है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार रोजाना कच्चा पनीर खाने के आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. क्योंकि पनीर प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, फोलेट और कई न्यूट्रीएंट्स से भरपूर रहता है. लिहाजा इसका सेवन शुगर को कंट्रोल में रखता है और मानसिक तनाव भी दूर करता है. 

पनीर में क्या-क्या पाया जाता है?
कच्चे पनीर में कई सारे पोषक तत्व जैसे पोटैशियम, सेलेनियम ,मैग्नीशियम, फास्फोरस और जिंक आदि होते हैं. ये आपको मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखते हैं. ये कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करने में मदद करते हैं. 

किस समय करें कच्चे पनीर का सेवन
कच्चा पनीर आप लंच करने से एक घंटा पहले खा सकते हैं. ऐसा करने से आप दिनभर ओवरइटिंग से बचे रहते हैं. इसके अलावा एक्सरसाइज के कुछ घंटों बाद भी पनीर का सेवन फायदेमंद माना जाता है. आप रात को सोने से एक घंटा पहले भी पनीर को खा सकते हैं.

कच्चे पनीर के फायदे

1. कैंसर के जोखिम को कम करता है
पनीर में विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन होता है. पनीर में संयुग्मित लिनोलिक एसिड होता है. ये कैंसर के जोखिम को कम करता है. इसमें कैल्शियम और विटामिन डी होता है. ये ब्रेस्ट कैंसर को कम करने में मदद करता है.

2. वजन घटाने में हेल्फुल
कच्चा पनीर वजन घटाने में भी मददगार है. दरअसल, उल्टे-सीधे खानपान की वजह से मोटापा आज की गंभीर समस्या में से एक है. अगर आप भी बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो कच्चे पनीर का सेवन करें. इसमें लीनेलाइक एसिड की मात्रा काफी पाई जाती है, जो शरीर में फैट बर्निंग प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकता है.

3. स्ट्रेस दूर करने में मददगार
भागदौड़ भरी इस जिंदगी में काम के प्रेशर के चलते कई लोग स्ट्रेस के शिकार हो जाते हैं. इससे बचने के लिए आपको कच्चे पनीर का सेवन करना चाहिए. 

4. हड्डियों को मजबूत बनाने में लाभकारी
कच्चे पनीर के सेवन से आप शरीर की हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. इसके लिए कैल्शियम की जरूरत होती है और पनीर में कैल्शियम और फास्फोरस होता है. यही वजह है कि ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. पीनर में विटामिन बी और ओमेगा-3 फैटी एसिड हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इससे शरीर को कैल्शियम मिलता है. ये गठिया की समस्या को दूर करने में मदद करता है.

Disclaimer:लेख में दी गई डिटेल सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें..

ये भी पढ़ें: Mint Benefits : गर्मियों में क्यों जरूरी है पुदीने का सेवन, यहां जानिए वजह और चमत्कारिक फायदे

 

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments