Saturday, December 4, 2021

Health news: कोरोना काल में करें इन दो आटे से बनी रोटियों का सेवन, मिलेंगे 4 जबरदस्त फायदे!

नई दिल्ली: कोरोना काल में डॉक्टर्स शरीर को फिट रखने की सलाह दे रहे हैं. क्योंकि इस महामारी से लड़ने के लिए शरीर का मजबूत होना बेहद जरूरी है. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए रागी और बाजरा के आटे की रोटियों के फायदे. इनका सेवन आपको कई गंभीर बीमारियों से तो बचाएगा ही, बल्कि शरीर की इम्युनिटी भी मजबूत करेगा. कई लोगों के मन में सवाल उठता है कि सबसे पौष्टिक रोटी किस चीज के आटे से बनती है. ? 

आज हम आपको उन दो तरह के आटों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद बनाने में मदद करते हैं. आमतौर पर हम सभी के घरों में गेंहूं के आटे से बनी रोटियां ही खायी जाती हैं, लेकिन कई जगहों पर लोग गेंहू की जगह बाजरे और रागी की रोटी खाना पसंद करते हैं. बाजरा और रागी के आटे की रोटियों के जबरदस्त फायदे हैं. 

बाजरा और रागी की रोटियां खाने के 4 जबरदस्त फायदे

1. हड्डियां बनाएं मजबूत
बाजरे के आटे में कैल्शियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में होता है. इसके नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं. यही वजह है कि कमजोर लोगों को डॉक्टर बाजरा की रोटी खाने की सलाह देते हैं.

2. स्वस्थ दिल के लिए लाभकारी
बाजरा कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा ये मैग्नीशियम और पोटैशियम का भी अच्छा स्त्रोत है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार है.

3. कम होगा फ्रैक्चर का खतरा
रागी में कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है. यह कैल्शियम का नॉन-डेयरी स्रोत माना जाता है. रागी ऑस्टियोपोरोसिस से बचाता है और फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा वजन को कंट्रोल करने में बाजरा की रोटी काफी फायदेमंद हो सकती है. 

4. जोड़ों की समस्या से निजात
बाजरा और रागी दो ऐसे अनाज हैं, जिनमें प्रोटीन, डायटरी फाइबर, विटामिन और आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जन कम करने के साथ पाचन को सुधारने में भी मददगार होते हैं. रागी और बाजरा के आटे की रोटी खाने से जोड़ों की समस्या से राहत मिलती है. 

बाजरा की रोटी बनाने की विधि

  1. सबसे पले बाजरे का आटा एक बर्तन में ले लें.
  2. इसके बाद उसमें नमक, गरम पानी और घी या मक्‍खन का प्रयोग करें.
  3.  इन सभी को अच्छी तरह मिला लें और फिर आटा गूथें.
  4. आटा गूथने के बाद रोटी बनाएं. 
  5. बाजरा की रोटी को घी या मक्‍खन डालकर सब्जी और गुड़ के साथ खाएं.

रागी के आटे की रोटी बनाने की विधि

  • सबसे पहले रागी के आटे में अपने पसंद की सब्‍जियों को घिसकर मिलाएं
  • आप प्‍याज, गाजर या चुकंदर आदि मिला सकते हैं.
  • इसके बाद आटे में हल्‍के मसाले और नमक को मिलाएं
  • इसके बाद इसमें पानी डालकर आटा गूथें.
  • आटा गूथने के बाद तवे पर गरमा गरम रोटियां पकाएं.
  • आप रागी की रोटी को सुबह के वक्त खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें; महिलाओं के काम की खबर: आंख, हड्डियां और हृदय के लिए बेहद फायदेमंद है देसी घी, जानें 5 चमत्कारिक फायदे

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी या शारीरिक समस्या से जूझ रहे हैं तो इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments