Tuesday, December 7, 2021

Health Benefits Of White Onion: गर्मियों में पुरुष करें सफेद प्याज का सेवन, फायदे चौंका देंगे!

नई दिल्ली: आज हम आपके लेकर आए हैं सफेद प्याज के फायदे. सफेद प्‍याज गर्मियों में सेहत (Summer Health) से जुड़ी कई समस्‍याओं से हमें बचाता है. हम इसे सब्जियों के साथ पकाकर भी खा सकते हैं. एक शोध में पाया गया है कि सफेद प्याज अन्‍य उपायों की तुलना में ब्‍लड शुगर लेवल को बेहतर तरीके से बैलेंस करता है. इसका प्रयोग सलाद के रूप में अगर किया जाए तो यह सबसे गुणकारी है.

सफेद प्याज में क्या-क्या पाया जाता है?
सफेद प्याज में सल्फर कंपाउंड और फ्लेवोनॉयड एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इनमें कैंसर (Cancer) से लड़ने की क्षमता होती है. साथ ही सफेद प्याज के सेवन से ट्यूमर का खतरा भी कम होता है.

क्यों जरूरी है सफेद प्याज का सेवन?

सफेद प्याज में पाए जाने वाले क्वेर्सिटिन और सल्फर में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो सफेद प्याज आपके काम आ सकता है. बस आपको सफेद प्याज के रस को बालों पर लगाना है. इससे मजबूत चमकदार और डैंड्रफ व असमय बाल सफेद होने जैसी समस्या से बचाया जा सकता है.

सफेद प्याज के फायदे

  1. गर्मी के मौसम में आप नियमित तौर पर प्याज का सेवन कीजिए, क्योंकि इस सीजन में कच्चे प्याज का सेवन करने से लू लगने का खतरा कम हो जाता है. साथ ही गर्मी में नाक से खून आना या नकसीर फूटने से प्याज बचाता है.
  2. प्याज में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. एंटीऑक्‍सीडेंट नेचुरल तरीके से स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करता है. जिन पुरुषों को इससे संबंधित समस्या है, वह प्याज का सेवन कर सकते हैं.
  3. शहद के साथ करें सफेद प्याज का सेवन
  4. सफेद प्याज का इस्तेमाल वीर्यवृद्धि के लिए भी किया जा सकता है. यदि इसे शहद के साथ लिया जाए तो गजब का फायदा मिलता है. प्‍याज में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है, जो कि प्राकृतिक रूप से स्‍पर्म बढाने का कार्य करता है. 
  5. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार प्याज आखों के लिए काफी लाभकारी होता है. इसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है. इसके सेवन से आपकी बॉडी में ग्लूटाथिओन का निर्माण होता है. ग्लूटाथिओन एक प्रकार का प्रोटिन होता है.एक शोध के मुताबिक यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. 

स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार
जिन पुरुषों के स्पर्म काउंट कम होते हैं वे लोग रोजाना सफेद प्याज का रस शहद में मिलाकर ले सकते हैं. ऐसा करने से तेजी से स्पर्म में वृद्धि होती है. प्‍याज में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट प्राकृतिक रूप से स्‍पर्म बढाने का कार्य करता है.

ये भी पढ़ें: Health news: कोरोना काल में करें इन दो आटे से बनी रोटियों का सेवन, मिलेंगे 4 जबरदस्त फायदे!

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी या शारीरिक समस्या से जूझ रहे हैं तो इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments