Friday, December 3, 2021

जानिए पैरों में क्यों नहीं पहनी जाती सोने की पायल?, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

आभूषण या ज्वैलरी पहनना हिंदू परंपरा का एक अहम हिस्सा है. भारत में गहने से प्रेम करने वालों की कमी नहीं है. हमारे देश में किसी भी खास मौके, त्यौहार, शादी ब्याह में सोने-चांदी के जेवर पहने जाते हैं. हिंदु धर्म में गहनों का काफी महत्व है. ये गहने महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. शादीशुदा महिलाएं सुहाग के तौर पर मंगलसूत्र, बिछिया और पायल पहनती है.

ये घरेलू उपाय आपके फेफड़ों को रखेगा हेल्दी, बस तुलसी के साथ मिलाएं ये चीजें, बढ़ जाएगा Oxygen लेवल

क्या कभी आपने सोचा है कि शरीर के हर अंग में लोग सोने के बने गहने तो पहनते हैं पर पैरों में हमेशा चांदी की ही पायल पहनी जाती है क्यों? हिंदु धर्म की मान्यताओं की मानें तो सोने और चांदी के जेवरों को पहनने का भी अपना तरीका है.

कमर के नीचे नहीं पहने जाते सोने के गहने

मान्यताओं की मानें तो कहा जाता है कि कमर के नीचे सोने के आभूषण नहीं पहनने चाहिए. इसके पीछे सिर्फ धार्मिक मान्यताएं ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक कारण भी हैं. आपने देखा भी होगा की पैरों में सोने की पायल नहीं पहनते हैं. फैशन में जरूर आज महिलाएं गोल्ड की पायल पहन लेती है. पर पैरों में चांदी की पायल पहनने की ही मान्यता है और तर्क भी हैं. तो इस रिपोर्ट में जानते हैं कि पैरों में सोने की पायल क्यों नहीं पहननी चाहिए और इससे क्या नुकसान हो सकते हैं.

पीरिएड के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर नहीं, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगी राहत

धार्मिक कारण
धार्मिक मान्यताओं की मानें तो नारायण यानी भगवान विष्णु को सोना अत्यंत प्रिय हैं क्योंकि सोना लक्ष्मी जी का स्वरुप होता है. लक्ष्मी जी उनकी पत्नी हैं. ऐसा माना जाता है कि कमर के निचले हिस्सों में, जैसे पैरों में सोना पहनने से भगवान विष्णु सहित लक्ष्मी जी का और समस्त देवताओं का अपमान होता है. ये तो है धार्मिक कारण अब बात करते हैं वैज्ञानिक कारण की…

वैज्ञानिक कारण
ऐसा माना जाता है कि सोने के आभूषण शरीर में गर्मी पैदा करते हैं. वहीं, चांदी शरीर को शीतलता प्रदान करती है. ऐसे में कमर के ऊपर सोने और कमर से नीचे चांदी के गहने पहनने से शरीर का तापमान संतुलित रहता है. जिससे कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है. अगर पूरे शरीर सोने के गहने पहनेंगे तो शरीर में एक जैसी ऊर्जा का फ्लो होगा, जिससे बॉडी को नुकसान हो सकता है. आपको फिर कई तरह की शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

शरीर के तापमान के बैलेंस को बनाएं रखने के लिए कमर के नीचे चांदी के आभूषण पहने जाते हैं. सोने के गहने गर्म और चांदी के गहने ठंडे होते हैं. इसीलिए कहा गया है कि कमर के नीचे चांदी के आभूषण पहनने से शरीर में गर्मी और शीतलता का संतुलन बना रहता है.

घर बैठे ‘ऊं’ का जाप करने के साथ करें ये एक्सरसाइज, फेफड़ों में आएगी मजबूती

WATCH LIVE TV

 

 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments