Tuesday, December 7, 2021

Beauty Tips: 40 साल के बाद भी दिखना है जवां तो लगाना शुरू कर दें अंडे का सफेद भाग, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Beauty Tips: चालीस की उम्र के बाद अक्सर महिलाओं की खूबसूरती ढलने लगती है और उनका मन फिर से जवान दिखने को करता है. हर महिला चाहती है कि वो हमेशा यंग नजर आए. महिलाएं उम्र के 40 साल सावन पार करने के बाद भी अपने चेहरे का निखार बरकरार रख सकती हैं, बशर्तें उन्हें पता हो कि कौन सा फेस पैक उन्हें लगाना चाहिए. आज हम यहां पर बात करेंगे पोषक तत्वों से भरपूर अंडे की.

अंडा सेहत को लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही हमारी स्किन और बालों के लिए भी ये गजब का काम करता है. इसके अलावा इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो झुर्रियों को रोकने के लिए भी फायदेमंद होता है.

पीरिएड के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर नहीं, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगी राहत

घर पर रहकर अपनाएं ये कारगर टिप्स

संपन्न परिवार की महिलाएं तो कॉस्मैटिक सर्जरी का सहारा लेती हैं जिससे किसी को भी उनकी बढ़ती उम्र का पता न चल सके परंतु हर किसी के पास न तो इतना पैसा होता है और न ही हर कोई रिस्क लेना चाहता है. यदि आपको बिना पैसे खर्च किए प्राकृतिक तरीके से खूबसूरत दिखना है तो आप कुछ कारगर ब्यूटी टिप्स आजमा सकती हैं जिनसे आप 40 की उम्र के बाद भी जवां दिखने लगेंगी. आइए, आपको यहां पर बताते हैं कि आपके चेहरे के निखार के लिए ये बेहतरीन फेस पैक…

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

पाए जाते हैं ये पोषक तत्व

अंडों में प्रोटीन, विटामिन ए, फोलेट, विटामिन बी5, विटामिन बी12, फॉस्फोरस, कोलीन और सेलेनियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

ऑयली स्किन के लिए फेस पैक

यदि आपकी स्किन ऑयली है और गर्मियों में इसकी वजह से आपको तरह की समस्याएं झेलनी पड़ती हैं तो अंडे की सफेद जर्दी लेकर उसमें आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद को मिक्स करके पूरे चेहरे पर लगा लें. करीब 15 मिनट तक चेहरे पर इस लगा रहने दें. बाद में मुंह धो लें. ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें. इससे ऑयली स्किन की समस्या दूर हो जाएगी.

एंटी-एजिंग फेसपैक

अंडे का फेस पैक बढ़ती उम्र के असर को भी छिपाने का काम बखूबी करता है. अंडे में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं. इस पैक को बनाने के लिए 1 अंडे का सफेद हिस्सा लेकर उसमें 4 से 5 बूंदें एसेंशियल ऑयल की मिलाएं और इसको अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें.

ब्लैक हेड्स की परेशानी होगी दूर
जिन महिलाओं को ब्लैक हैड्स की प्रॉब्लम है उनके लिए भी अंडा काफी कारगर है. इसके लिए 1 चम्मच अंडे के सफेद वाले हिस्से में 1 चम्मच चीनी और एक चम्मच कॉर्न स्टार्च मिलाएं. इसके बाद इसे स्क्रब की तरह चेहरे पर इस्तेमाल करें. इससे ब्लैक हेड्स की समस्या दूर हो जाएगी.

अगर आपकी त्वचा सांवली है
अगर आपकी स्किन सांवली है और आप इसमें कुछ बदलाव चाहती हैं तो इसके लिए अंडे के सफेद भाग में ऑरेंज जूस की कुछ बूंदें और हल्दी मिला लें. इन सभी तत्वों में स्किन की रंगत साफ करने का गुण पाया जाता है.

झुर्रियां दूर करने के लिए
अंडे का सफेद हिस्सा लेकर इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर रोजाना चेहरे पर लगाएं. इससे आपकी स्किन को पोषण मिलेगा, साथ ही सप्ताहभर के अंदर आपको चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा. करीब 15 दिन लगातार लगाने के बाद आप इसे हर दो से तीन दिन में लगाएं. झुर्रियां दूर होने के साथ चेहरा ग्लो करने लगेगा.

कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाने के बाद खाने में शामिल करें ये आहार, नहीं होंगे कोई साइड इफेक्ट्स

मुंहासे से पाएंगे निजात
अंडा, मुंहासों के लिए भी कारगर है. एक चम्मच संतरे के रस में अंडे का सफेद हिस्सा डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें. जब झाग आ जाए तब इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और उंगलियों को चेहरे पर घुमाते हुए हल्के हाथों से मसाज करें. सूखने के बाद इसे स्क्रब करते हुए हटाएं. ऐसा कुछ दिन करने से मुंहासों की समस्या में राहत मिलेगी.

40 की उम्र के बाद स्किन की विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती है. इस उम्र में न सिर्फ हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज पर ध्यान देना चाहिए. बल्कि त्वचा को यंग रखने के लिए हर दिन इसकी देखभाल जरूरी है. 

इन बातों का रखें ध्यान

अंडे का फेस मास्क बनाने से पहले ये जरूर सुनिश्चित कर लें कि अंडे का सफेद भाग अच्छी तरह से फेंटा गया हो. इसमें उठने वाला फेन आपकी स्किन के लिए बहुत बेहतरीन होता है.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

जानलेवा साबित हो रहा है कोरोना का नया लक्षण ‘हैप्पी हाइपोक्सिया’, पहुंचा सकता है ICU, जानें लक्षण

WATCH LIVE TV

 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments