Friday, December 3, 2021

कोरोना से लड़ाई में भारत को मिला तीसरा हथियार, जानिए कौन है वो युवक जिसे Sputnik V वैक्सीन की पहली खुराक लगी

नई दिल्ली: कोरोना संकट झेल रहे भारत के लोगों को एक और कोरोना वैक्‍सीन मिल चुकी है. कोविडशील्‍ड, कोवैक्‍सीन के अलावा अब भारत में स्‍पुतनिक वी भी जल्‍द हो लोगों को उपलब्ध होगी. भारत में अप्रूवल मिलने के बाद शुक्रवार को वैक्सीन स्पुतनिक वी की पहली खुराक डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज में कस्टम फार्मा सर्विसेज के ग्लोबल हेड ने हैदराबाद में लगवाई. दीपक सपरा भारत के पहले शख्‍स हैं, जिन्‍होंने स्‍पुतनिक वी वैक्सीन का पहला डोज लगवाया है. 

जानिए कौन हैं दीपक सपना, जिन्होंने लगवाई वैक्सीन

  1. डॉ रेड्डीज लैब में कस्‍टम फार्मा सर्विसेज के ग्‍लोबल हेड दीपक सपरा आईआईएम बेंगलुरु से पढ़े हैं. 
  2. दीपक सारा ने अपने करियर में मार्केटिंग, सेल्‍स, बिजनेस डेवलपमेंट सहित कई क्षेत्रों में सेवाएं दी हैं. दीपक की पढ़ाई इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट के क्षेत्र में हुई है. 
  3. दीपक भारतीय रेल सेवा में भी काम कर चुके हैं. 
  4. दीपका सपरा की पहली पुस्‍तक 2018 में प्रकाशित हुई थी.
  5. दीपक पूर्वी भारत में दिव्‍यांगों के लिए काम करने वाले चैरिटेबल ट्रस्‍ट के संस्‍थापक भी हैं.

कबे से शुरू होगी बिक्री
नीति आयोग के सदस्य डा. वीके पॉल के अनुसार भारत में स्पुतनिक (Sputnik V) वैक्सीन आ चुकी है. स्पुतनिक वैक्सीन की बिक्री भारत में अगले सप्‍ताह से आरंभ हो जाएगी. 

नीति आयोग के सदस्य डा. वीके पॉल ने दावा करते हुए कहा कि भारत में अगले पांच महीनों में 2 बिलियन डोज भारत में उपलब्‍ध होगी, क्‍योंकि स्पुतनिक वी वैक्‍सीन अक्टूबर तक भारत में तैयार की जाने लगेगी, जिसके बाद यहां ये वैक्‍सीन आसानी से मिलने लगेगी. 

स्पूतनिक-वी वैक्सीन के एक डोज की कीमत 

डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज (Dr Reddy’s Laboratories) ने बताया कि आयात की गई स्पूतनिक-वी (Sputnik-V) की कीमत 948 रुपये है, जिस पर 5 फीसदी का जीएसटी लगेगा. इसके बाद वैक्सीन की कीम 995.4 रुपये हो जाएगी. हालांकि जब भारत में जब स्पूतनिक-वी वैक्सीन का निर्माण शुरू होगा, तब उसकी कीमत कम होगी.

एक मई को आ चुकी है पहली खेप
रूस में बनी स्पूतनिक-वी (Sputnik-V) की पहली खेप (करीब डेढ़ लाख डोज) 1 मई को भारत पहुंच चुकी थी और दूसरी खेप भी एक दो दिन में आ जाएगी. डॉय रेड्डीज लैब ने बताया कि इस टीके को 13 मई को सेंट्रल ड्रग्स रेगुलेटरी, कसौली से मंजूरी मिल गई है और अगले हफ्ते से मार्केट में उपलब्ध होगी. वैक्सीन की सॉफ्ट लॉन्चिंग करते हुए डॉक्टर रैड्डीज लैब ने शुक्रवार को हैदराबाद में  दीपक सपरा को वैक्सीन लगाई है.

ये भी पढ़ें; इन लोगों के लिए ज्यादा घातक है ब्लैक फंगस, चली जाती है आंखों की रोशनी, जानें लक्षण और बचने का तरीका

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments