Saturday, December 4, 2021

जलेबी जैसा दिखने वाला यह फल सेहत के लिए है काफी लाभदायक, जानें इसके 5 फायदे

नई दिल्ली: जंगल जेलेबी सेहत के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी होती है. इसमें मौजूद तत्व हमारे शरीर को विभिन्न रोगों से बचाते का काम करते हैं. जंगल जलेबी की खास बात यह है कि यह रोग प्रतिरोध क्षमता को मजबूत करती है. 

इन नामों से भी जाना जाता है
जंगली जलेबी को विलायती इमली, गंगा जलेबी, मीठी इमली, दक्कन इमली, मनीला टेमरिंड, मद्रास थोर्न जैसे नामों से भी जाना जाता है. जंगली जलेबी मैक्सिको से आकर हमारे देश के जंगलों में रम गईं.

स्वाद में जलेबी की तरह होती है मिठी 
विज्ञान ने जंगल जलेबी की वानस्पतिक नाम-Pithecellobium Dulce दिया है और इनका रिश्ता नाम की बजाए अपने गठीलेपन के कारण मटर से जोड़ दिया है. इसलिए इसे मटर प्रजाति का माना जाता है. इसका फल सफेद और पक जाने पर लाल हो जाता है और स्वाद तो नाम के अनुरूप जलेबी की तरह मीठा होता है. 

फेफड़ों के लिए फायदेमंद होते हैं पीपल के पत्ते!, जाने इसके चमत्कारी लाभ

 

जंगल जलेबी में ये गुण होते हैं मौजूद 
 जंगल जलेबी में विटामिन सी, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, थायमिन, राइबोफ्लेविन जैसे तमाम तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसकी छाल के काढ़े से पेचिश तक ठीक हो जाती है.

इन देशों में भी है फेमस 
 मैक्सिको से भारत तक के सफर के दौरान जंगली जलेबी को दक्षिण पूर्व एशिया में खूब पसंद किया गया. इसलिए यहां के तमाम देशों में इसके वंशज फल-फूल रहे हैं. फिलिपीन्स जैसे कई देशों में तो न केवल इसे कच्चा खाया जाता है बल्कि यह कई प्रकार के व्यंजन बनाने में भी उपयोगी है. 

फेफड़ों के लिए लाभकारी होती है इलायची, जानें इसके फायदें

इम्युनिटी बूस्टर होती है जंगल जलेबी
जंगल जेलेबी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. इसके नियमित रूप से सेवन करने से रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ता है. इसे जबरदस्त इम्युनिटी बूस्टर भी कहा जाता है और इस कोरोना महामारी के दौर में हमें सबसे ज्यादा इम्युनिटी बढ़ाने की ही जरूरत है. 

मधुमेह में होती है फायदेमंद
 जंगल जलेबी से मधुमेह का भी इलाज होता है. कहा जाता है कि यदि महीने भर तक नियमित रूप से जंगल जलेबी खाई जाए तो शुगर नियंत्रित हो जाती है.

आंखों के लिए है फायदेमंद 
 जंगल जलेबी को त्वचा रोगों और आंखों की जलन में भी उपयोगी माना गया है. जानकार बताते हैं कि इस पेड़ की पत्तियों का रस दर्द निवारक का काम करता है. 

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments