Saturday, December 4, 2021

फेफड़ों के लिए फायदेमंद होते हैं पीपल के पत्ते!, जाने इसके चमत्कारी लाभ

नई दिल्ली: पीपल के वृक्ष को कल्पवृक्ष भी कहा जाता है. हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ का बहुत महत्व होता है. इसका महत्व धर्म के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं पीपल के पत्तों के फायदों के बारे में…

पीपल के पत्ते में पाएं जाने वाले तत्व
आयुर्वेद से जुड़े एक वैध का कहना है कि प्रतिदिन दो पीपल के पत्ते का सेवन करने से ऑक्सीजन का लेवल बढ़ सकता है. इसके लिए आपको रोजाना पीपल के दो पत्ते को चबाकर सेवन करना होगा. पीपल में मॉइस्चर कंटेंट, कार्बोहायड्रेट, प्रोटीन, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, कॉपर और मैग्नीशियम के तत्व मौजूद होते हैं.

फेफड़ों के लिए भी होता है फायदेमंद 
फेफड़ों के रास्ते में सूजन और कसाव उत्पन्न होना, गले में घरघराहट, सांस लेने में तकलीफ, सीने में जकड़न के साथ खांसी आने पर आप पीपल के पत्ते का सेवन कर सकते हैं. पीपल के पत्ते के अर्क में ऐसे विशेष गुण पाए जाते हैं, जो ब्रोंकोस्पास्म पर प्रभावी असर दिखा सकता है. सांस के रोगियों को हर रोज पीपल के दो हरे पत्तों का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके इस्तेमाल से आराम मिलता है. साथ ही पीपल के पत्ते ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में भी कारगर होते हैं. 

इम्यूनिटी को बनाता है मजबूत
पीपल का पत्ता रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच हर व्यक्ति को रोग प्रतिरोधक क्षमता को पहले से ही इतनी मजबूत कर लेनी चाहिए कि संक्रमण हावी न हो सके. इसके लिए आप पीपल के पत्ते के साथ गिलोय के तने  का मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण का सेवन दिन में चार बार करे. ऐसा निरंतर करते रहने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. 

लीवर के लिए है फायदेमंद 
ज्यादा शराब का सेवन करने से इसका लीवर पर खराब असर पड़ता है. ऐसे में लीवर को स्वस्थ रखने के लिए पीपल के पत्ते का सेवन किया जा सकता है. पीपल में लीवर को डैमेज होने से बचाने वाली एक क्रिया पाई जाती है. इसके अर्क का उपयोग करने से लीवर को खराब होने से बचाया जा सकता है. इस लिए लीवर के रोगियों को प्रतिदिन सुबह में पीपल के दो पत्तों का सेवन करना चाहिए. 

कफ से दिलाता है निजात 
अगर आप कफ की समस्या से परेशान हैं. आपके लिए पीपल का पत्ता बढ़िया विकल्प हो सकता है. पीपल की पत्ती में थेरेपेटिक तत्व पाए जाते हैं. जिसका उपयोग करने से कफ में आराम मिल सकता है.पीपल के पत्ते को जूस के रूप में इस्तेमाल करने से कफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. साथ ही आप पीपल के पत्ते को सुखाकर घी के साथ भी उपयोग कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments