Tuesday, December 7, 2021

Health news: गर्मियों में छाछ पीने से आपको मिलते हैं ये जादुई फायदे, बस जान लें सेवन का सही समय

नई दिल्ली: गर्मियों के मौसम में लोग शरीर को ठंडा रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते. कोई अलग-अलग फलों के जूस पीता है तो कोई घरेलू उपाय तलाशता है. अगर आप भी गर्मी से परेशान हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. हम आपके लिए लेकर आए हैं छाछ के फायदे. कुछ जगहों पर इसे मट्ठा भी कहा जाता है. इसका सेवन शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है. 

आपको बता दें कि छाछ दही से बनती है. दही को अच्छी तरह मथनी से मथकर घी निकालने के बाद जो द्रव बचता है, उसे मट्ठा कहा जाता है. खासकर गर्मियों के मौसम में इसका सेवन करने से शरीर को जबरदस्त लाभ मिलते हैं. 

इस तरह की छाछ सबसे ज्यादा फायदेमंद
ताजे दही से बनी छाछ का सेवन करना ज्यादा लाभकारी माना जाता है. इससे पेट का भारीपन, आफरा, भूख न लगना, अपच व पेट की जलन की शिकायत दूर होती है. खाना हजम न होने पर भुना हुआ जीरा, कालीमिर्च का चूर्ण और सेंधा नमक छाछ में मिलाकर घूंट-घूंट कर पीने से खाना जल्दी पचता है. 

छाछ में क्या पाया जाता है
छाछ में पाए जाने वाले तत्वों की बात कें तो छाछ में विटामिन ए, बी, सी, ई और के होता है. गर्मियों में इसका सेवन करने से शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिल जाते हैं.

छाछ के जादुई फायदे 

1. पानी की कमी पूरी करती है छाछ
 छाछ का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं रहती. गर्मी के मौसम में पसीना अधिक निकलता है. ऐसे में डिहाइड्रेशन की शिकायत हो सकती है. इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि खासकर गर्मियों के मौसम में छाछ का सेवन करें. ये पानी की कमी पूरी करती है. 

2. हड्डियां मजबूत करती है छाछ
छाछ में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जिसके कारण हड्डियां मजबूत होती हैं. इसका नियमित सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस नाम की बीमारी से बच सकते हैं.

3. पाचन क्रिया रहती है ठीक
छाछ का सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक रहती है. यह प्रोबायोटिक्स में समृद्ध है, जो शरीर में आंत के विकास को बढ़ावा देता है. यह इस प्रकार शरीर की प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा देने में मदद करता है. 

4. एसिडिटी से राहत
छाछ का सेवन करने से एसिडिटी से राहत मिलती है. भोजने के कुछ टाइम बाद आप छाछ का सेवन कर सकते हैं. इससे पेट में होने वाली जलन से राहत मिलेगी. 

5. वजन घटाने में सहायक
छाछ का नियमित सेवन करने से आप बढ़ता हुआ वजन घटा सकते हैं. छाछ में केलोरी और फैट की मात्रा कम होती है. यह एक तरह से फैट बर्नर का काम भी करता है. 

सेवन करने का सही टाइम
गर्मियों में कई तरह के मसालों वाला खाना खाने से आपके शरीर में सूजन आ सकती है. ऐसे में छाछ का सेवन मसाले के प्रभाव को कम कर बेअसर कर देता है. अगर खाना खाने के बाद आपको पेट भारी लगता है तो छाछ का सेवन करें. ये शरीर  को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्रदान करता है. 

ये भी पढ़ें: Health news: खाना खाते ही शौच जाने की समस्या से हैं परेशान? बस इन घरेलू उपायों को अपना लें, तुरंत मिलेगी निजात

नोट– खबर में दी गी जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments