Saturday, December 4, 2021

health news: बच्चों की मालिश के लिए यह 3 तेल होते हैं बेहद कारगर, बालों के लिए भी मिलती है मजबूती

नई दिल्ली: अगर आपके घर में भी कोई शिशू है तो ये खबर आपके काम आ सकती है. इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसे तेलों के बारे में बता रहे हैं, जिनके उपयोग से बच्चे के बाल घने और काले होने के साथ मजबूत बनते हैं. यदि कम उम्र से ही बच्‍चों के बालों की देखभाल की जाए और किसी अच्‍छे तेल से मालिश हो, तो बड़े होकर बच्‍चों के बाल घने, काले और मजबूत बनते हैं. बालों के लिए तेल मालिश बहुत अहम मानी जाती है, क्‍योंकि इससे बालों को जड़ों से लेकर सिरे तक पोषण मिलता है. 

मार्केट में तो शिशु के सिर की मालिक के लिए कई तरह के तेल मौजूद हैं. ऐसे में कई लोग कंन्फ्यूज रहते हैं कि कौन सा तेल बेहतर होगा. यहां हम आपको बच्‍चों के बालों को मजबूत और हेल्‍दी बनाने के लिए कुछ फायदेमंद तेलों के नाम बता रहे हैं. 

1. नारियल का तेल

जब भी बेबी केयर की बात होती है तो नारियल तेल का नाम जरूर आता है. बालों की देखभाल में सदियों से नारियल तेल का उपयोग किया जा रहा है और शिशु की सिर की मालिश के लिए भी इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है. 

क्यों खास है नारियल का तेल
दरअसल, नारियल तेल में कोई केमिकल नहीं होता है और इसमें कार्बोहाइड्रेट, कई तरह के विटामिन और पोषक तत्‍व होते हैं. नारियल तेल में मौजूद तत्‍व बाल झड़ने और गंजेपन से भी बचाते हैं. शिशु रोग विशेषज्ञों की मानें तो आप बेबी हेयर केयर के लिए The Moms Co. Natural 10-in-1 Baby Hair Oil पर भरोसा कर सकती हैं. इसमें नारियल तेल के साथ 9 और तेलों के भी गुण मौजूद हैं.

2. अरंडी का तेल
बच्चों के बालों की ग्रोथ के लिए अरंडी का तेल बेहतर होता है और यह स्‍कैल्‍प को इंफेक्‍शन से भी बचाता है. इसमें विटामिन ई, फैटी एसिड और ओमेगा-9 फैटी एसिड होता है. आप अपने बेबी की तेल मालिश के लिए VEDSUN Castor Oil 100% Pure and Edible for Haircare, baby and Body Massage ले सकती हैं. इससे न सिर्फ बालों की मालिश कर सकती हैं, बल्कि शिशु की बॉडी मसाज भी हो सकती है. 

3. सरसों का तेल
शिशु के सिर और शरीर की मालिश के लिए सरसों के तेल का उपयोग किया जाता है. इससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है. सरसों के तेल में ओलिएक और लिनोलिक एसिड होता है, जो स्‍कैल्‍प पर ब्‍लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करता है. अगर आप भी बेबी मसाज के लिए सरसों का तेल ही चुनती हैं, तो Bliss of Earth Organic Mustard Oil For Hair Growth & Baby Massage ऑयल ले सकती हैं.

नोट– खबर में दी गी जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Health news: गर्मियों में छाछ पीने से आपको मिलते हैं ये जादुई फायदे, बस जान लें सेवन का सही समय

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments