Tuesday, December 7, 2021

पीरियड्स में होता है बहुत दर्द, तो नियमित रूप से करें ये बेस्‍ट एक्‍सरसाइज, तनाव भी होगा दूर

Benefits of Exercise During Period: किसी भी महिला के लिए पीरियड्स के वो 4 से 6 दिन काफी मुश्किल भरे होते हैं. इन दिनों में महिलाओं में कई तरह के हार्मोनल बदलाव आते हैं जिनमें मूड स्विंग्स, चिड़चिड़ापन और इमोशनल होना आम बात है. इन दिनों महिलाओं को दर्द होता है बस इसका लेवल अलग-अलग होता है. इस दर्द से बचने के लिए महिलाएं घरेलू उपाय भी अपनाती हैं तो कई मेडिसिन का भी सहारा लेती हैं. इन दिनों महिलाओं को हल्का फुल्का वर्कआउट करना चाहिए.

पीरिएड के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर नहीं, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगी राहत

करना चाहिए हल्का-फुल्का वर्कआउट
अगर आप ऐसा सोचती है कि माहवारी के समय एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए तो यह बिलकुल गलत है क्योंकि पीरियड्स में एक्सरसाइज करने से उस समय होने वाले दर्द, ऐंठन और तनाव से छुटकारा मिलता है. परन्तु मासिक धर्म के समय हल्के व्यायाम करना ही लाभदायक होता है. मासिक धर्म के दौरान व्यायाम करने की मनाही नहीं होती, पर आपको इस दौरान हल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए. यदि आप जिम जाती हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप इस दौरान (पीरियड्स के समय) हैवी एक्सरसाइज न करें और वजन न उठाएं. 

आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप पीरियड्स के दौरान कर सकती हैं. ये एक्सरसाइज पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करती हैं. इसके साथ ही इन एक्सरसाइज को करने से आपका स्ट्रेस लेवल भी कम होता है. 

योग देगा आराम
मासिक धर्म में एक  चीज जो आपको आराम दिला सकती है वह है योग. योग करने के अनेकों फायदें हैं साथ ही पीरियड्स में भी योग करना काफी कारगार साबित हो सकता है. पीरियड्स के दौरान कुछ ‘आसन’ ऐसे होते हैं जो आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करते है और ब्लड क्लॉटिंग बनने से रोकते हैं. इससे दर्द में कमी आती है. आप किसी योग एक्सपर्टस से पूछकर योग कर सकती हैं.

महिलाओं में तेजी से फैल रहा है स्तन कैंसर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, खुद ही करें पहचान

 लेग लिफ्ट्स एक्सरसाइज
पीरियड्स में लेग लिफ्ट्स जैसे एक्सरसाइज आसानी से किए जा सकते हैं.  लेग लिफ्ट्स (Leg Lift Exercise During Period) आपके पेट, पीठ और पैल्विक मांसपेशियों को ढीला करता है. इसके लिए सबसे पहले एक चटाई पर लेट जाएं. इसके बाद अपने लेग्स को सीधा करें. फिर धीरे-धीरे अपने दाहिने पैर को ऊपर उठाएं. पैरों को ऐसे उठाएं, जिससे आपके बट से फर्श के साथ 90 डिग्री का कोण बन जाएं. कुछ देर ऐसे ही रहें, फिर अपनी लेग्स को नीचे कर लें. फिर अपने बाएं पैर के साथ भी इसी तरह दोहराएं.

डांसिंग दर्द के साथ स्ट्रेस करेगा दूर
आम दिनों की ही तरह आप पीरियड्स में डांस कर सकती हैं. तेज नहीं तो थोड़े से डांस मूव्स करके आप अपनी बॉडी को हल्का महसूस करेंगी. वैसे भी डांस, मूड को हल्का करने में भी मदद करता है. अपने फेवरेट म्यूजिक पर थिरकें और दर्द को कह दें बॉय….

हो जाएगी सब बीमारियों की छुट्टी, बस सुबह उठकर रोज खाएं मुठ्ठी भर भुने चने

स्विमिंग करें
स्विमिंग आपके मूड को ठीक करने में काफी मददगार साबित हो सकती है. हैवी फ्लो वाले दिनों में स्विमिंग करने से बचें साथ ही हाइजीन का ख्याल रखते हुए टैम्पोन या मेन्सुरल कप का इस्तेमाल करें.

वॉकिंग
वॉकिंग तो हर किसी के लिए फायदेमंद है. खासकर पीरियड्स के दौरान अगर आप कोई एक्सरसाइज नहीं करना चाहती हैं तो सबसे आसान है कि आप पार्क में चलिए. पार्क के ठहलने से आप आपकी कैलोरीज कम होंगी. इसके साथ ही आप मूड भी ठीक रहेगा.

महिलाओं में बढ़ रही है पीरिएड Underwear की डिमांड, क्‍या पैड लगाने के झंझट से मिल जाएगी छुट्टी? 

पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करने के फायदे

  • पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करने से मूड स्विंग्स से छुटकारा मिलता है
  • दर्द को कम करे और ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करे
  • इस दौरान एक्सरसाइज करने से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या दूर होती है
  • थकान और सिरदर्द दूर करे

पीरियड्स में एक्सरसाइज करने के बहुत से फायदे होते हैं बशर्ते कि आप पीरियड्स में होने वाले दर्द से घबराएं नहीं. क्योंकि माहवारी के समय आपको दर्द और तनाव तो होता है पर अगर आप थोड़ा बहुत भी व्यायाम करेंगी तो आपको पीरियड्स में होने वाले दर्द, ऐंठन और तनाव से आसानी से छुटकारा मिल जायेगा.

दवा से भी ज्यादा फायदेमंद है दूध में पिसी हुई चिरौंजी, सर्दी-जुकाम से लेकर दूर करेगी शरीर की कमजोरी

डिस्क्लेमर
इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments