Tuesday, December 7, 2021

बिना झंझट आसानी से घर रहकर ही करें वजन कम, रोज निकालें बस 10 मिनट, करें ये काम

Health Tips For Weight Loss: लॉकडाउन चल रहा है, ऐसे में लोग घर पर ही हैं. घर पर बस खाना-सोना और टीवी देखना या जो लोग वर्क फ्राम होम कर रहें हैं वो भी एक ही जगह पर बहुत देर बैठे रहते हैं. कुछ लोग चाहकर भी नहीं उठ पाते. ऐसे में उनका वजन बढ़ जाता है. हम कुछ ऐसी एक्सरसाइज बता रहे हैं जिन्हें आप घर पर ही कर सकते हैं. इसके लिए न तो पार्क जाने की जरूरत है और न ही जिम में पसीना बहाने की टेंशन.

कभी खाया है करौंदा, नहीं न, बड़े काम का है छोटा सा Karonda, फायदे जान कहेंगे ‘अब तो खाना ही पड़ेगा’

आपको कुछ तो बदलाव करना होगा
गर्मी का मौसम ही ऐसा है कि बाहर निकलने का मन ही नहीं करता. Lockdown है तो बाहर निकल नहीं सकते. सुबह जल्दी बिस्तर छोड़ने में आलस आता है. पर कोई बात नहीं आप अपनी दिनचर्या में ज्यादा नहीं तो कुछ ये बदलाव कर सकते हैं. अपनी सेहत के लिए बस दस मिनट निकालकर देखिए, फिर देखिए कमाल

रोजाना 10 मिनट का समय रखेगा निरोग
कुछ योग करने के तरीके हैं जिनको आप आसानी से कर सकते हैं. योग से न सिर्फ शरीर फिट रहता है बल्कि मस्तिष्‍क भी एक्टिव रहता है. रोजाना योग करने से आपकी थकान (Fatigue) दूर होती है और सुस्‍ती छूमंतर हो जाती है. शोध के मुताबिक, अगर कोई व्‍यक्ति रोजाना महज 10 मिनट शांति से योग करे तो वह पूरे दिन अपने काम को बेहतर ढंग से कर सकता है. बस आप एक बार किसी योग टीचर से कुछ आसन सीख लीजिए और उनको अप्लाई कीजिए.

दवा से भी ज्यादा फायदेमंद है दूध में पिसी हुई चिरौंजी, सर्दी-जुकाम से लेकर दूर करेगी शरीर की कमजोरी

ताड़ासन
ताड़ासन योग पूरे शरीर को लचीला बनाता है. ये एक ऐसा योगासन है जो मांसपेशियों में काफी हद तक लचीलापन लाता है. शरीर को सुडौल और खूबसूरती भी प्रदान करता है. शरीर की अतिरिक्त चर्बी को पिघालता है और आपके पर्सनैलिटी में नई निखार लेकर आता है.

नौकासन 
ये आसन शरीर के फैट को तो कम करता ही है साथ ही यह पाचन तंत्र को भी हेल्दी रखता है. ये आसन कई बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित होता है. जैसे किडनी, कमर दर्द, और हर्निया जैसे प्रॉब्लम्स को भी कम करने में यह फायदेमंद होता है. और भी बहुत से आसन हैं जिनको करने से आप अपना वजन कर सकते हैं.

गरुड़ासन
गरुड़ासन एक ऐसा तरीका है, जिसके जरिए आप अपने बढ़ते वजन को तो कम कर पाएंगे ही साथ ही आपका शरीर लचीला बनता है साथ ही यह गुर्दे के रोग और हाथ पैर दर्द के लिए लाभप्रद साबित होता है.

बहुत ज्यादा कॉफी का सेवन नहीं करें
बहुत ज्यादा कॉफी न पीएं. अगर आप बहुत ज्यादा कॉफी का सेवन करेंगे तो वजन कम करने में कामयाब नहीं होंगे. दिन में ज्यादा से ज्यादा दो कप कॉफी ठीक मानी जाती हैं.

पीरिएड के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर नहीं, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगी राहत

वर्क फ्रॉम होम में कुछ मिनट का वक्त निकालें
दो घंटे के बाद कुछ मिनटों का ब्रेक लें और थोड़ी एक्ससाइज कर सकते हैं. इससे आप अपनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं. कुर्सी पर बैठे-बैठे आप अपनी गर्दन को दाएं-बाएं मूव कर सकते हैं. हाथ को भी बीच-बीच में रिलेक्स देते रहें. लगातार डेढ़ घंटे से ज्यादा समय तक कुर्सी में न बैठें.

बिस्तर से उठने का मन न हो तो
अगर घर पर बैठे हैं और मन नहीं है उठने का तो आप पैरों की एक्सरसाइज कर सकते हैं. दोनों पैरों को बारी-बारी से उठाकर हवा में रखें. नियमित ऐसा करने से आप अपने शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को बर्न कर सकते हैं. हाथों के लिए भी यही प्रक्रिया अपनाएं. किसी एक्सपर्ट से भी इस बारे में बात कर सकते हैं, फिर उनको अपनी डेली रूटीन में शामिल कर वजन घटा सकते हैं.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

खाने पर करें कंट्रोल
जब बात वेट लॉस की आती है तो खाने का नियंत्रण प्रमुख भूमिका निभाता है. आपको एक दिन में सीमित मात्रा में कैलोरी का सेवन करना होगा. जब हम भोजन करते हैं, तो अतिरिक्त कैलोरी वसा के रूप में हमारे शरीर में जमा हो जाती है. इसके अलावा अपने भोजन को धीरे-धीरे चबाएं. जिससे आपको ये लगेगा कि आपने भरपूर भोजन कर लिया है.

दवा से भी ज्यादा फायदेमंद है दूध में पिसी हुई चिरौंजी, सर्दी-जुकाम से लेकर दूर करेगी शरीर की कमजोरी

प्रोसेस्ड फूड से बचें
रिफाइंड ऑयल, सफेद चीनी और नमक जैसे पदार्थों से बचना चाहिए. इनका कम से कम सेवन करना चाहिए.  इनकी जगह पौष्टिक चीजें खाना चाहिए, इससे फैट भी नहीं बढ़ेगा और आप  हेल्दी भी रहेंगे. खाने के तेल में आप नारियल, सरसों, देसी घी या वर्जिन ऑयल जैसे तेलों का यूज करें. यदि आप अपनी लाइफस्‍टाइल में खाने-पीने और व्‍यायाम का समय निकाल लेते हैं, तो आपका शरीर खुद-ब-खुद शरीर की चर्बी को बर्न करना शुरू कर देगा.

डिस्क्लेमर
इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

हो जाएगी सब बीमारियों की छुट्टी, बस सुबह उठकर रोज खाएं मुठ्ठी भर भुने चने

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments