Saturday, December 4, 2021

इन चीजों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पीएं पानी, हो सकते हैं बड़े नुकसान

Health Tips: पानी (Water) पीने से हमारा शरीर हाईड्रेट रहता है. कई बीमारियों को दूर रखने के लिए पानी,पीना बहुत जरूरी है. हर व्यक्ति को हर दिन 6 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. बाकी आप जितना पानी आराम से पी सकें पिएं. लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सभी लोगों के शरीर को समान मात्रा में पानी की जरूरत पड़े, क्योंकि यह आपकी डायट पर भी निर्भर करता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों को खाने के बाद पानी पीना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आज हम यहां उन फूड्स और फ्रूट्स (Fruits And Food) के बारे में बात करेंगे जिन्हें खाने के बाद भूल से भी पानी नहीं पीना चाहिए. वरना आप किसी ना किसी रिऐक्शन का शिकार हो सकते हैं और बीमार पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं…

खरबूज या तरबूज खाने के बाद
तरबूज और खरबूज (Water melon and musk melon) खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए. तरबूज में अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है. इसे हमेशा अकेले ही खाया जाता है. अगर आपने इसे खाने के बाद पानी पिया तो आपको अमाशय में गड़बड़ी होने के साथ-साथ एसिडिटी, ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है. हमने देखा भी होगा की घर में बड़े बुजुर्ग भी तरबूज-खरबूज खाने के बाद पानी नहीं पीने देते हैं.

हो जाएगी सब बीमारियों की छुट्टी, बस सुबह उठकर रोज खाएं मुठ्ठी भर भुने चने

खीरा-ककड़ी खाने के बाद
खीरा या ककड़ी (Kheera or Kakdi) में करीब 95 फीसदी पानी होता है. जिसे खाने के बाद आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरी होती है लेकिन अगर आपने खाने के बाद पानी पी लिया तो जीआई गतिशीलता बढ़ जाएगी. इससे आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ेगा. जिससे आपको डायरिया, दस्त की समस्या हो सकती है. तो इनको खाने के बाद आप पानी पीना कुछ समय के लिए अवाइड करें.

भुने चने खाने के बाद न पीएं पानी
भुने हुए चने (Roasted Chana) खाने के बाद या चने की चाट खाने के बाद पानी पीने से पेट में दर्द की समस्या हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चने पचाने के लिए हमारे शरीर को तीक्ष्ण पाचकाग्नि या जठराग्नि की जरूरत होती है. जबकि पानी पाने से यह अग्नि शांत हो जाती है. ऐसे में जब पेट में पहुंचे चने ठीक प्रकार से पच नहीं पाते हैं या उनका पाचन डिस्टर्ब हो जाता है और इससे पेट में दर्द की समस्या हो जाती है.

मूंगफली खाने के बाद न करें पानी की जल्दी
आपको बता दें कि मूंगफली की तासीर गर्म होती है. इसके साथ ही इसका नेचर शुष्क होती है. जिसके चलते मूंगफली (Moongfali) खाने के बाद पानी पीने का मन अधिक होता है. लेकिन ऐसा करने से आपको खांसी की समस्या हो सकती है. इसलिए कुछ देर बाद पानी पिएं.

रात को पानी में भिगो दें 7 से 8 काली किशमिश, सुबह खाली पेट पिएं इसका पानी फिर देखिए कमाल

गर्म दूध या चाय के बाद
गर्म पेय पदार्थ जैसे गर्म दूध या चाय (Milk Or Tea) पीने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. इससे आपको नाक से खून आने की समस्या तक हो सकती है. 

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

गर्म भोजन करने के बाद
वैसे भी कहा जाता कि भोजन करने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. लेकिन ये बात भी सच है कि खाना अधिक गर्म हो तो बिलकुल पानी नहीं इससे आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है. खाने के मौजूद पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए शरीर को समय देना होता है. अगर आप खाने के बाद तुंरत पानी पी लेंगे तो इसमें असर पड़ेगा. इसलिए हमेशा खाने के करीब 30 मिनट बाद पानी पीना चाहिए.  

आइसक्रीम के खाने के बाद
आइसक्रीम खाने के तुरंत बाद पानी पीने से मना किया जाता है. ऐसा करने से गले में खराश हो सकती है. इसलिए कोशिश करें की आइसक्रीम खाने के 10 मिनट बाद पानी पिएं.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें.

बिना झंझट आसानी से घर रहकर ही करें वजन कम, रोज निकालें बस 10 मिनट, करें ये काम

WATCH LIVE TV

 

 

 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments