Saturday, December 4, 2021

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी, नहीं होगी पानी की कमी! जानें और भी फायदे

Benefits Of Kakdi: गगर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. बीते साल की तरह इस साल भी कोरोना वायरस का कहर इस मौसम में बढ़ गया है. गर्मी का मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है. ये मौसम हमारे इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित करता है जिससे पाचन और त्वचा संबंधी परेशानियां होने लगती हैं. ऐसे में अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है. 

बिना झंझट आसानी से घर रहकर ही करें वजन कम, रोज निकालें बस 10 मिनट, करें ये काम

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी न हो, इसके लिए आपको रोजान ककड़ी का सेवन करना चाहिए. गर्मी के मौसम में ककड़ी काफी मात्रा में बाजार में मिलती है. ये गर्मियों का फल है. ये खाने में अच्छी लगती है और आपका पाचन तंत्र भी मजबूत करती है. 

ककड़ी में भरपूर मात्रा में पानी होता है और इसमें फाइबर भी काफी मात्रा में होता है. इसमें कैलोरीज नहीं रहती हैं इसलिए इस मौसम में आप ककड़ी का सेवन कर सकते हैं, इससे आपको भूख भी ज्यादा नहीं लगेगी और आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा.

ये खीरा प्रजाति की ककड़ी अपने स्वाद और ठंडी तासीर के लिए जानी जाती है. ककड़ी में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद कर सकती है. इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

रात को पानी में भिगो दें 7 से 8 काली किशमिश, सुबह खाली पेट पिएं इसका पानी फिर देखिए कमाल

डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक
ककड़ी में मौजूद मिनरल्स शरीर में इंसुलिन के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं. ककड़ी के सेवन से डायबिटीज और कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है.

उल्टी औैर दस्त में फायदेमंद
गर्मी के मौसम में लोगों को उल्टी दस्त की समस्या हो जाती है. इस मौसम में तला भुना खाने से फूड प्वाइजनिंग भी हो जाती है. ऐसे में आप ककड़ी का सेवन कर सकते हैं जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत करेगी.

वजन कम करने में मिलती है मदद
अगर हम ककड़ी खाते हैं तो हमारा वजन बहुत तेजी से कम होता है. इसलिए क्योंकि ककड़ी में बहुत कम कैलोरी पाई जाती है और इसमें ऐसा कोई भी तत्व नहीं होता जिससे वजन बढ़ जाए. ककड़ी में बहुत से फाइबर पाए जाते हैं, जिसकी वजह से इसको खाने के बाद पेट भरा रहता है और भूख बहुत कम लगती है.

ब्लड प्रेशर भी रहेगा कंट्रोल में
ककड़ी खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रहता है. इसमें काफी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो रक्तचाप को सामान्य रखने में मदद करता है. बीपी के मरीजों को भी इसका सेवन करना चाहिए.

हो जाएगी सब बीमारियों की छुट्टी, बस सुबह उठकर रोज खाएं मुठ्ठी भर भुने चने

हड्डियां होंगी मजबूत
अगर आप ककड़ी खाते हैं तो आप की हड्डियां मजबूत रहती हैं क्योंकि इसमें विटामिन के पाया जाता है. इससे बोन डेंसिटी भी बढ़ती और हड्डियां मजबूत होती जाती है.

किडनी रहती है हेल्दी
हम सब जानते हैं कि ककड़ी में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. यह पोटेशियम के साथ मिलकर यूरिक एसिड और किडनी की अशुद्धियों को बॉडी से बाहर निकाल देता है.

स्किन को बनाए सुंदर
बालों और त्वचा संबंधी दिक्कतों को हल करने के करने लिए ककड़ी सबसे अच्छा ऑप्शन है. नियमित ककड़ी को खाने से बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है. ककड़ी खाने से आपकी त्वचा भी चमकदार होती है. अगर आप दिन में एक बार ककड़ी का जूस पीते हैं तो आप के दाग धब्बे गायब होने लगते हैं.

गर्मी के मौसम में खान-पान में जरा सी लापरवाही और पानी की कमी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. इस मौसम में अगर शरीर में पानी की कमी होती है तो शरीर काफी कमजोर पड़ जाता है. इसलिए इस मौसम में खूब पानी पिएं और मौसमी फल खाएं,

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments