Friday, December 3, 2021

Health News: कितना होना चाहिए शरीर का Oxygen level ? जानें घर बैठे ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने का तरीका

नई दिल्ली: कोरोना कहर के बीच ऑक्सीजन लेवल कम होने के चलते कई लोगों की जान जा चुकी है. क्योंकि कोरोना संक्रमण के गंभीर लक्षणों में से एक है बॉडी का ऑक्सीजन लेवल कम होना. केंद्र सरकार इस महामारी से निपटने के लिए भरपूर कोशिश में जुटी है. हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय ने भी घर पर रहकर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के तरीके बताए हैं.

खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लोगों को पेट के बल लेटकर अपने ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने की सलाह दे चुके हैं. इस खबर में हम आपके लिए आसान ट्रिक्स बता रहे हैं, जिसके जरिए आप घर बैठे ऑक्सीजन लेवल (Oxygen Level) इंप्रूव कर सकते हैं. 

घर बैठे ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के तरीके

प्रोनिंग करें
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार प्रोनिंग (Proning) एक तरह की प्रोसेस है, जिसमें मरीज को पेट के बल लेटना होता है. यह प्रक्रिया को मेडिकली पूर्फ है. जिसमें सांस लेने में सुधार होता है. साथ ही ऑक्सीजन लेवल में सपोर्ट मिलता है. इस प्रक्रिया को तब करना है जब मरीज को सांस लेने में परेशानी हो रही है. क्सीजन लेवल 94 से कम हो गया हो.

प्रोनिंग कैसे करें 

  1. मरीज को पेट के बल लिटा दें.
  2. गर्दन के नीचे एक तकिया रखें
  3. एक या दो तकिये छाती और पेट के नीचे रखें
  4. फिर दो तकिये पैर के पंजे के नीचे रखें
  5. 30 मिनट तक इस पोजिशन में लेटे रहने से फायदा होता है.
  6. साथ ही पोजिशन बदलकर एक बार दाई व बाई तरफ करवट लेकर लिटाएं.
  7. इस प्रोसेस से फेफड़ों में खून का संचार अच्छा होने लगता है. लंग्स में ऑक्सीजन पहुंचता है.

इन चीजों का सेवन करें
गुड़, तुलसी, लौंग, अदरक और कालीमिर्च का काढ़ा बनाकर पीने से ऑक्सीजन लेवल सुधरता है. थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका प्रतिदिन सेवन करने से ऑक्सीजन लेवल बेहतर होने लगता है. इसलिए काढ़े को जरूर लें.

सुबह उठकर करें सेब का सेवन
दिन की शुरुआत सेब खाकर करें. प्रतिदिन इसे खाने से ऑक्सीजन का स्तर सुधरता है. इसमें विटामिन सी पाया जाता है और आयरन भी मौजूद होता है जो कि रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है. इसलिए यदि आपको अपना ऑक्सीजन स्तर बढ़ाना चाहते हैं तो रोज पूरे एक सेब का सेवन करें.

कितना होतना चाहिए ऑक्सीजन लेवल
वैसे तो ब्लड में 95 से 100 फीसदी के बीच का ऑक्सीजन लेवल नॉर्मल माना जाता है. 95 फीसदी से कम ऑक्सीजन लेवल किसी परेशानी की ओर इशारा करता है, लेकिन अगर पल्स ऑक्सीमीटर में ऑक्सीजन का लेवल 93 या 90 से नीचे दिखा रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इस जानकारी पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें: Weight loss tips: घर बैठे बस इन 4 आदतों को सुधार लें, फिर तेजी से कम हो जाएगा आपका वजन

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments