Friday, December 3, 2021

इस समस्या से जूझ रहे पुरुष शुरू कर दें मसूर दाल का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

नई दिल्ली: उल्टा सीधा खानपान भागदौड़ भरी लाइफ के चलते कुछ लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते. इसका सीधा असर उनकी सेहत पर पर हो रहा है. यही वजह है कि कुछ लोग काम करते वक्त जल्दी थक जाते हैं तो कुछ शारीरिक कमजोरी का शिकार हो जाते हैं. हाल के शोधों पर नजर डालें तो पुरुषों में घटते स्पर्म काउंट की समस्या तेजी से बढ़ रही है. 

कई लोग स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए महंगी दवाओं का इस्तेमाल करते हैं. इसके बाद भी उनकी सेहत में सुधार नहीं आता. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं मसूर दाल के फायदे. इसका सेवन पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी है. क्योंकि यह यौन संबंधित समस्या दो दूर करने में मददगार है. नीचे पढ़िए इसके फायदे

मसूर दाल में क्या-क्या पाया जाता है
एक कप मसूर दाल की बात करें तो उसमें 230 कैलोरी होती है, लगभग 15 ग्राम डाइटरी फाइबर और लगभग 17 ग्राम प्रोटीन होता है. आयरन और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण यह दाल वेजेटेरियन लोगों के लिए एक आयडियल च्वाइस है. इसमें पाए जाने वाले सभी तत्व शरीर के लिए लाभकारी होते हैं.

मसूर दाल के जबरदस्य फायदे 

  1. मसूर शारीरिक कमजोरी दूर करने के साथ-साथ खून को बढ़ाने का भी काम करती है. ऐसे में जिस भी इंसान के शरीर में कमजोरी या फिर खून की कमी है तो उसे नियमित मसूर दाल का सेवन करना चाहिए.
  2. मसूर दाल में फोलिक एसिड मौजूद रहता है. यह पुरुषों की प्रजनन क्षमता के लिए काफी एक्टिव रूप से काम करता है. कुछ पुरुष स्पर्म मोटेलिटी के लिए इस दाल का पीना भी काफी पसंद करते हैं, जिनके लिए यह सकारात्मक परिणाम दिखा सकता है. 
  3. अगर आपके चेहरे पर दाग हैं और आंखों में सूजन जैसी समस्या है तो आपको मसूर दाल का सेवन करना चाहिए. क्योंकि मसूर की दाल त्वचा में होने वाले रोगों से बचाती है.  
  4. कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप  मसूर को सिरके के साथ पीस लें. फिर हल्का गुनगुना करके कमर और पीठ पर लगाएं लें. ऐसा करने से भी तुरंत आराम मिलता है. 
  5. मसूर यह वजन घटाने में मददगार है. मसूर में कफ शामक गुण पाया जाता है. साथ ही इसका लघु गुण होने के कारण यह सुपाच्य होती है, जिसकी वजह से यह जल्दी हजम हो जाती  है.   

ऊर्जा का अच्छा स्रोत है मसूर दाल 
मसूर दाल ऊर्जा का अच्छा स्रोत है. इसमें माइक्रोन्यूट्रिएंट्स (सूक्ष्म पोषक तत्व) पाए जाते हैं और साथ में प्रीबायोटिक कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं.प्रीबायोटिक कार्बोहाइड्रेट वो होते हैं, जिन्हें पचाना आसान होता है. 

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

ये भी पढ़ें: Health news: हमेशा रहना है जवां तो अलसी का इस तरह करें सेवन, फायदे चौंका देंगे

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments