Friday, December 3, 2021

Health news: हमेशा रहना है जवां तो अलसी का इस तरह करें सेवन, फायदे चौंका देंगे

नई दिल्ली: अलसी हर घर के किचन में आसानी से मिल जाती है. यह न सिर्फ स्वाद को बढ़ाती है बल्कि आपको कई गंभीर बीमारियों से दूर रखने में भी मददगार है. अगर आप मोटापे से परेशान हैं या फिर त्वचा संबंधित बीमारी के शिकार हैं तो अलसी का सेवन कीजिए. यह ब्लड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी लाभकारी है. इस खबर में हम आपके लिए अलसी के फायदे और इसके सेवन का सही तरीका बता रहे हैं..

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अलसी के छोटे-छोटे बीजों (flax seeds) में सेहत का खजाना छिपा हुआ है. इसका सेवन आपको कई स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से बचा सकता है. 

अलसी में पाए जाने वाले तत्व
एक चम्‍मच पिसी हुई अलसी 7 ग्राम होती है. इसमें 1.28 ग्राम प्रोटीन, 2.95 ग्राम फैट, 2.02 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1.91 ग्राम फाइबर, 17.8 मि.ग्रा कैल्शियम, 27.4 मि.ग्रा मैग्‍नीशियम, 44.9 मि.ग्रा फास्‍फोरस, 56.9 मि.ग्रा पोटैशियम, 6.09 माइक्रोग्राम फोलेट और 45.6 माइक्रोग्राम ल्‍यूटिन और जीएक्‍सेंथिन होता है, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है.

अलसी के सेवन के फायदे (benefits of flax seeds)

  1. अलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स गुण पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र में चेहरे की त्वचा को जवां बनाए रखते हैं. झुर्रियों की समस्या नहीं होतीं और त्वचा चमकदार बनी रहती है.
  2. अलगी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. यही वजह है कि अलसी के बीज पाचन को बेहतर बनाते हैं. इसके बीज टाइप 2 डायबिटीज (Diabetes), कैंसर (Cancer) और हृदय रोग (Haert Disease) के खतरे को भी कम करने में मदद करते हैं. 
  3. अलसी के बीज से ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार होते है. एक शोध के अनुसार रोजाना अलसी के बीज खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल 6 से 11 प्रतिशत तक कम हो सकता है. 
  4. अलसी का नियमति सेवन करने से आप पाचन शक्ति को बढ़ा सकते हैं. क्योंकि असली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन शक्ति को बढ़ाकर कब्ज की समस्या को दूर करता है. 

किस वक्त खाएं अलसी
आप अलसी को खाली पेट खा सकते हैं. इसके अलावा  रात में सोने से पहले भी अलसी का सेवन किया जा सकता है, क्योंकि यह अच्छी नींद लाने में भी मदद करती है.

असली के सेवन करने का सही तरीका
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो साबुत अलसी के बीज (Whole Flaxseed) खाने की बजाए अलसी के बीज को पीसकर (Ground Flaxseed) खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. क्योकि साबुत अलसी के बीज में ऊपर भूरे रंग का एक कवर जैसा होता है, जिसे पचाना आंत के लिए काफी मुश्किल होता है. इस वजह से अलसी के पोषक तत्वों को शरीर अवशोषित नहीं कर पाता. यही वजह है कि अलसी को पीसकर खाने की सलाह दी जाती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इस जानकारी पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें; गाय-भैंस या बकरी, जानिए कौन सा दूध है आपके बच्चे के लिए बेहतर?

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments