Friday, December 3, 2021

Home Remedies: पीरियड्स टालने के लिए दवाई नहीं, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies: मासिक धर्म या पीरियड्स एक नैचरल ऐक्टिविटी है, जो हर महीने आती है और उसे टाला भी नहीं जा सकता. पीडियड्स के दौरान मूड स्विंग्स होना, इरीटेशन, क्रैम्स पड़ना यानी कराहना आम बात होती है.

कई बार ये ऐसे समय पर आते है या तो कहीं बाहर जाना होता है या फिर आपके घर या रिश्तेदारों में कोई फंक्शन, पूजा या फिर किसी धार्मिक अनुष्ठान का मौका होता है. तब दिमाग में यही ख्याल आता है कि काश, ये पीरियड्स आगे बढ़ाए जा सकते. हालांकि इसके लिए मार्किट में कई दवाईयां भी हैं, लेकिन इनका ज्यादा सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है.

बिना झंझट आसानी से घर रहकर ही करें वजन कम, रोज निकालें बस 10 मिनट, करें ये काम

दरअसल, आर्टिफिश‍ियल तरीकों को अपनाने से साइडइफेक्‍ट्स और हार्मोन्‍स के असंतुलित होने का खतरा बना रहता है. यहां हम आपको कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप अपने पीरिएड्स को डिले कर सकती है.

मसालेदार भोजन न खाएं
मासिक धर्म को टालने के लिए आप कम मसाले वाला भोजन खाएं. इस दौरान मिर्च काली मिर्च और लहसुन से परहेज करना शुरू करें. ज्यादा मसाले वाला खाना खाने से शरीर में रक्त तेजी से बढ़ने लगता है. जिससे मासिक धर्म शुरू हो सकते हैं ऐसे में अगर आप पीरिएड डिले करना चाहतीहैं तो कम मसाले का भोजन खाएं.

पीरियड्स में होता है बहुत दर्द, तो नियमित रूप से करें ये बेस्‍ट एक्‍सरसाइज, तनाव भी होगा दूर

सिरका
मासिक धर्म में देरी के लिए विनेगर यानी सिरका भी कारगर है. इसके लिए एक गिलास पानी में 3 से 4 चम्मच सिरका डालकर दिन में 2 बार इसका सेवन करें. 3 से 4 दिन के लिए पीरियड्स आगे बढ़ जाएंगे. कुछ शोध के अनुसार, इसमें बहुत अधिक एसिड पाया जाता है जो आपके पीरियडस् को 10 से 12 दिन तक डिले कर सकता है. हालांकि, ये मेडिकल साइंस से प्रमाणित नहीं है. डेट आने से लगभग 10 से 12 दिन पहले अगर आप 2 से 3 बार इसका गरम पानी के साथ सेवन करते हैं तो पीरियड डिले कर सकते हैं.

जिलेटिन
जिलेटिन का प्रयोग भी माहवारी डिले करने में मदद करता है. जिलेटिन को एक कटोरी पानी में अच्छे से घोल लीजिए और इसे तुरंत पी जाइए. इससे आपके पीरियड्स 3 से 4 घंटे देरी से आएंगे. इसे आप कई बार पी सकती हैं. जब तक आप पीरियड्स को लेट करना चाहती हैं.

अजवाइन की पत्तियां
अजवाइन की पत्तियों को उबालकर पीने से भी पीरियड्स की डेट डिले होती है. इसके लिए अजवाइन की पत्ती को पानी में डालकर उबालें, इसमें शहद डालकर, पीरियड की संभावित डेट से 7 दिन पहले से पीना शुरू करें.

महिलाओं में बढ़ रही है पीरिएड Underwear की डिमांड, क्‍या पैड लगाने के झंझट से मिल जाएगी छुट्टी?

नीबू
इस खटृटे फल में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है. यही नहीं नींबू पीरियड्स को टालने, ज्‍यादा ब्‍लड फ्लो को कंट्रोल करने या रोकने के काम भी आता है. इसके लिए नींबू को चबाएं या खाएं. आप पानी में नींबू निचोड़कर भी पी सकती हैं. 

मुल्तानी मिट्टी
आपने देखा होगा मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए प्रयोग की जाती है लेकिन ये जानकर आप आश्चर्य करेंगे कि इसका प्रयोग पीरिएड को डिले करने के लिए भी होता है. मेन्सुरेशन से पहले 25 से 30 ग्राम मुल्तानी मिट्टी का सेवन गरम पानी में मिलाकर करें तो आपके पीरिएड डिले हो सकते हैं.

सरसों के बीज
माहवारी के दिनों में महिलाओं के लिए सरसों के बीज काफी उपयोगी होते हैं. दो चम्मच सरसों के पाउडर को एक कप गरम दूध के साथ मिलाकर हफ्ते में एक बार पिएं तो इससे कुछ समय के लिए माहवारी रोकी जा सकती है.

चावल का पानी
चावल का पानी अगर आप पीरियड्स में थोड़ा डिले करना चाहती हैं तो आप चावल का पानी पी सकती है. इसे नार्मल तरीके से या फिर नींबू का रस मिला कर पी सकती है. दिन में कम से कम 3 बार पीएं. जिससे आपको जल्द लाभ मिलेगा. चावल के पानी के लिए चावल को साफ पानी से धोलें और इसको पीएं.

इन चीजों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पीएं पानी, हो सकते हैं बड़े नुकसान

पुदीना
पुदीना आपके खाने का स्वाद और महक बढ़ाने के साथ हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है. पुदीने को आप खीरे के रस के साथ मिलाकर पी सकते हैं. इससे पीरियड्स थोड़ा सा टल जाएंगे. इस दौरान होने वाले दर्द से भी राहत मिलेगी.

पीरियड्स को रोकने के लिए घरेलू नुस्‍खों के साइडइफेक्‍ट्स दवाइयों की तरह नहीं होते. लेकिन लंबे समय तक पीरियड्स को टालना आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा नहीं है. साथ ही इन नुस्‍खों का इस्‍तेमाल हमेशा नहीं करना चाहिए. 

डिस्क्लेमर
इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी, नहीं होगी पानी की कमी! जानें और भी फायदे

WATCH LIVE TV

 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments