Saturday, December 4, 2021

डार्क चॉकलेट खाने से एनर्जी होती है बूस्ट, जानिए इसके कई अमेजिंग हेल्‍थ बेनेफ‍िट्स

Dark Chocolate Benefits: चॉकलेट का नाम सुनते ही बड़े छोटे सभी के मुंह में पानी आना शुरू हो जाता है. चॉकलेट खाना आमतौर पर हर किसी को पंसद होती है खासकर, लड़कियों को तो चॉकलेट बहुत पंसद होती है. क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट टेस्टी होने के साथ बहुत हेल्दी भी होती है. दिल से लेकर वजन कम करने तक, हर जगह इसका असर देखा जाता है.

पाए जाते हैं एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ कई जरूरी तत्व 
वजन बढ़ने के डर से बहुत लोग चॉकलेट पसंद होते हुए भी नहीं खाते हैं. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं, तो यह सोच को को अब बदल दें, क्योंकि ज्यादा चॉकलेट खाने से वजन बढ़ता है. अगर आप चॉकलेट की मात्रा कम ले, तो इससे आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा, बल्कि यह आपके शरीर को अनेकों तरह से फायदा पहुंचाएगा. 

कई रोगों को मिनटों में करेगा दूर तेजपत्ते का काढ़ा, जानें बेशुमार फायदे और बनाने की विधि

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ कई तरह के ऐसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं. जो आपके दिमाग से लेकर दिल तक को हेल्दी रखने का काम कर सकते हैं. आइए जानते हैं डार्क चॉकलेट खाने से हमारे शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलेंगे.

चेहरे की झुर्रियों को करे दूर
चॉकलेट में पाए जाने वाला को फ्लैवनॉल एक बेहतरीन एंटी एजर के रूप में काम करता है. ये हमारी बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी नहीं आने देता है. इससे स्किन जवां नजर आती है. आजकल, फेशियल, वैक्सिंग, पैक और चॉकलेट बाथ चलन में है. चॉकलेट में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा को तरोताजा रखने में मदद करता है. यदि आप चॉकलेट का सेवन करें, तो जल्‍दी र‍िंकल्‍स की टेंशन से फ्री हो सकते हैं. यदि आप चॉकलेट का सेवन करें, तो जल्‍दी र‍िंकल्‍स की टेंशन से फ्री हो सकते हैं। 

वजन कम करना आसान
कई अध्ययन में पाया गया है कि जो वयस्क नियमित रूप से चॉकलेट खाते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में कम रहता है. इससे वजन को घटाने में मदद मिल सकती है.

पुरूषों की सेक्सुअल पावर होती है बूस्ट

एक अध्ययन में तो यह भी दावा किया गया है कि डॉर्क चॉकलेट खाने से पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ बेहतर होती है. वह बेडरूम में बेहतर परफॉर्म कर सकते हैं. चॉकलेट में मौजूद मुख्य तत्व कोकोआ में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, जो शरीर में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है. ब्लड सर्कुलेशन प्राइवेट पार्ट्स में भी अच्छी तरह से होने से सेक्सुअल पावर बूस्ट होती है.

ड‍िप्रेशन को भगाए
डार्क चॉकलेट खाने से डिप्रेशन दूर होता है. इसमें पाए जाने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को नियंत्रित करते हैं जिससे तनाव कम होता है. चॉकलेट में सेरोटोनिन पाए जाने के कारण यह हमारे दिमाग को तरोताजा रखता है और तनाव व ड‍िप्रेशन को हावी नहीं होने देता. डार्क चॉकलेट में स्ट्रेस को कम करने का विशेष गुण पाया जाता है.

इन चीजों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पीएं पानी, हो सकते हैं बड़े नुकसान

फैट होता है कम
चॉकलेट में पाए जाने वाला कोको पाउडर फैट को कम करने में मदद करता है. लेकिन खाते समय हमें हमेशा यह ध्यान रखें कि चॉकलेट की मात्रा कम होने के साथ-साथ चॉकलेट में 60% कोको की मात्रा होनी चाहिए. 

कॉलस्ट्रोल घटाए 
कम चॉकलेट खाने से कॉलस्ट्रोल की मात्रा कम होती है. यह शरीर में मौजूद खराब कॉलस्ट्रोल को कम करने के साथ-साथ अच्छे कॉलस्ट्रोल को बनाने में मदद करती है.

हो जाएगी सब बीमारियों की छुट्टी, बस सुबह उठकर रोज खाएं मुठ्ठी भर भुने चने

खांसी में भी उपयोगी
चॉकलेट खांसी में भी बहुत फायदेमंद होती है. इसके साथ ही दस्त लगने पर भी चॉकलेट का सेवन करना लाभकारी रहता है.

दिल के लिए फायदेमंद 
चॉकलेट खाने से हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है जिसके कारण हमें दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है. डार्क चॉकलेट हार्ट अटैक के खतरे को 50% और कॉरनेरी बीमारी को 10% तक कम करता है इसलिए चॉकलेट को सीमित मात्रा में खाने से शरीर को नुकसान नहीं फायदा मिलता है.

चॉकलेट कोको के पेड़ के हिस्सों से बनते हैं, जिसे लैटिन में ‘थियोब्रमा काकाओ’ के नाम से जाना जाता है और यह ग्रीक शब्द ‘ थियो’ से लिया गया है जिसका अर्थ है भगवान और ‘ ब्रोसी’ जिसका अर्थ है भोजन. इसका शाब्दिक अर्थ है ‘देवताओं का भोजन’. 

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखा गया है. किसी भी घरेलू उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments