Wednesday, December 1, 2021

बस रोज पीएं एक कटोरी दाल का पानी, रहेंगे हमेशा हेल्दी और फटाफट घटेगा वजन

Health Benefit of Pulses water: हर कोई हेल्थी रहना चाहता है परंतु ये इतना आसान कहां होता है. कई बार खुद को स्वास्थ्य रखने के लिए हम महंगे जूस और कई सारी मंहगी मंहगी चीजों का सेवन करते है. परंतु हम भूल जाते है कि दाल हमारे शरीर के लिए कितनी जरुरी हैं और इसका सेवन करना हमारे लिए सही होता है. दालें हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होती हैं. हम लोगों को अपने खाने में इनको जरूर शामिल करना चाहिए. दालों में कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर पाए जाते है.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

दालें होती हैं पौष्टिक, पानी भी होता है कमाल

इडियन फूड (Indian Food) में दालों का खूब यूज किया जाता है. लंच से लेकर डिनर तक में दालों को खाया और परोसा जाता है. दालें तो पौष्टिक होती हैं, पर क्या आप जानते हैं दालों का पानी कई मायनों में फायदेमंद होता है. इसके अलावा अगर कोई बीमार है तो सूप के तौर पर भी इसे पीना फायदेमंद रहेगा. आज हम इस रिपोर्ट में हम दाल नहीं बल्कि इसका पानी कितना स्वास्थ्यवर्धक होता है इसके बारे में बताएंगे.

हो जाएगी सब बीमारियों की छुट्टी, बस सुबह उठकर रोज खाएं मुठ्ठी भर भुने चने

दाल के पानी पीने के फायदे

वजन कम करने में मददगार
दाल के पानी में कैलोरी की मात्रा नहीं के बराबर होती है साथ ही इसमें प्रोटीन भी अच्छी-खासी मात्रा में होता है. तो दो से तीन बाउल दाल का पानी (Dal ka Paani) पीने से पेट फुल हो जाता है, भूख नहीं लगती जिससे बार-बार खाने और ओवरइटिंग (Overeating)  से बचा जा सकता है.

इन चीजों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पीएं पानी, हो सकते हैं बड़े नुकसान

छोटे बच्चों को शुरू में पिलाया जाता है दाल का पानी

दाल के पानी को सुपाच्य भोजन माना जाता है, यानी ये आसानी से पच जाता है. इसलिए छोटे बच्चों के खानपान की शुरूआत दाल के पानी से ही करते हैं. 

पाचन तंत्र रहता है ठीक
फाइबर से भरपूर होने की वजह से दाल का पानी कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी कई समस्याओं को दूर रखता है. डाइडेशन खराब है, कुछ खाते ही उल्टी हो जाती है तो ऐसे में सिर्फ दाल का पानी पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. 

एनर्जी लेवल बना रहता है
अगर आपको एनर्जी लेवल लो लग रहा है तो ग्लूकोज़, इलेक्ट्रॉल पीने की जगह आप दाल का पानी भी पी सकते हैं. इसे पीने से बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में
दाल के पानी में घुलनशील फाइबर होने की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं जमा होता है जिससे दिल की बीमारी के साथ स्ट्रोक का खतरा भी कम रहता है. कह सकते हैं कि कोलेस्ट्रॉल आपके कंट्रोल में रहेगा.

  • कैसे बनाएं दाल का पानी

सामग्री

  • अरहर दाल- 2-3 चम्मच 
  • हल्दी- 1 चुटकी 
  • दो से तीन कप पानी
  • नमक स्वादानुसार

दाल का पानी बनाने की Easy विधि

पहले दाल को अच्छी तरह से धो लें. फिर इसके बाद कुकर में दाल के साथ हल्दी, नमक और पानी डाल दें. 3-4 चार सिटी आने तक दाल को पकाएं. जब दाल अच्छी तरह पक जाए तो कुकर खोलें और बिना दाल को मिक्स किए ऊपर का पानी निकाल लें. बची हुई दाल को आप चावल या रोटी के साथ प्रयोग कर सकते हैं. दाल के पानी में घी और नींबू का रस मिलाकर पिएं.

अगर आप जल्द वजन कम करना चाहते हैं तो रात को खाने में सिर्फ दाल का पानी कुछ दिनों तक पीना शुरु कर दें. आप देखिएगा कुछ ही दिनों में असर नजर आने लगेगा.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखा गया है. किसी भी घरेलू उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें.

कई रोगों को मिनटों में करेगा दूर तेजपत्ते का काढ़ा, जानें बेशुमार फायदे और बनाने की विधि

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments