Saturday, December 4, 2021

बस 1 चम्मच सेब का सिरका करेगा कमाल, घटा देगा पेट की चर्बी, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Health Tips: रोजाना एक सेब खाने के फायदे तो हम सभी जानते हैं. सेब के साथ ही इसका रस यानी सिरका पीने से भी काफी फायदा होता है. वहीं न्यूट्रीनिस्ट की मानें तो सेब का सिरका वजन कम करने में भी मददगार होता है. इसे एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) के नाम से भी जाना जाता है. 

एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) का उपयोग हजारों सालों से एक स्वास्थ्य टॉनिक के रूप में किया जाता रहा है. कई शोधों से पता चलता है कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. एप्पल साइडर विनेगर को अपने आहार में शामिल करने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है? हम आपको बताते हैं. तो सबसे पहले जानते हैं कि ये कैसे बनता है और होता क्या है? ये सेब से तैयार एक तरह का मिश्रण है जो कई दिनों तक खराब नहीं होता है. अम्लीय स्वाद होने के कारण इसे सीधे तौर पर खाने से मना किया जाता है.

इन चीजों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पीएं पानी, हो सकते हैं बड़े नुकसान

क्‍यों खास है सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर का मुख्य सक्रिय घटक एसिटिक (Acetic) एसिड है. इसे एथेनोइक एसिड (ethanoic acid) के रूप में भी जाना जाता है. यह एक खट्टे स्वाद और मजबूत गंध का एक कार्बनिक यौगिक है. एप्पल साइडर विनेगर के लगभग 5-6% में एसिटिक एसिड होता है. इसमें पानी और अन्य एसिड की मात्रा भी होती है, जैसे मैलिक एसिड। एप्पल साइडर विनेगर के एक चम्मच (15 ML) में लगभग 3 कैलोरी होती हैं और वस्तुतः कोई कार्ब नहीं होता.

क्या होता है सेब का सिरका?
सेब का सिरका इस तरह का सिरका है जिसमें साइडर मुख्य हिस्सा है. ये उस लिक्विड से बनता है जो सेब को निचोड़ने से मिलता है. फर्मेंटेशन के बाद जो सिरका बचता है उसे हम सेब का सिरका कहते हैं.

सेब के सिरके के फायदे
सेब के सिरके के फायदे तो अनगिनत हैं, आपको अपनी ज़रुरत और बीमारी के हिसाब से इसका उपयोग करना चाहिए. सेब के सिरके का सेवन करने के कई तरीके हैं आप सलाद में इसका सेवन कर सकते हैं या कुछ पेय पदार्थों में इसकी थोड़ी मात्रा मिलाकर पी सकते हैं. आइये कुछ प्रमुख फायदों के बारे में जानते हैं.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

वजन घटाने में मददगार विनेगर
सेब के सिरके का सबसे ज्यादा उपयोग वजन कम करने के लिए ही किया जाता है. मोटापे से परेशान लोगों के लिए सेब का सिरका उनकी समस्या दूर करने में काफी हद तक लाभकारी है. यह शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करती है और खासतौर पर बेली फैट को कम करने में मदद करती है.  सेब का सिरका पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है. मोटापा कम करने के लिए प्रतिदिन रात को गुनगुने पानी के साथ सिरका मिलाकर पिएं. यह ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है.

इसमें एसिटिक एसिड होता है जो भूख को दबाने में मदद करता है. यह चयापचय भी बढ़ाता है और पानी के प्रतिधारण को कम करता है. इसलिए यदि आप कुछ वजन कम करना चाहते हैं, तो यह अच्छा माना जाता है.

कई रोगों को मिनटों में करेगा दूर तेजपत्ते का काढ़ा, जानें बेशुमार फायदे और बनाने की विधि

सेवन विधि
वजन कम करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें.

सेब का सिरका घर के कई कामों में इस्तेमाल होता है. इसका खाना पकाने में भी काम लिया जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर सेब का सिरका सेहत को कई तरीके से फायदा देता है. सेब के सिरके की तासीर न गर्म, न ठंडी होती है, इसलिए इसका इस्तेमाल किसी भी मौसम में कर सकते हैं. पानी के साथ सेब के सिरके की कम मात्रा को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं या फिर शहद (Honey) के साथ भी मिलाया जा सकता है. मधुमेह, कैंसर, हृदय की समस्याओं और हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

हो जाएगी सब बीमारियों की छुट्टी, बस सुबह उठकर रोज खाएं मुठ्ठी भर भुने चने

और भी हैं गुण

  • मांसपेशियों को ऊर्जा उत्पन्न करने में मदद करता है
  • मधुमेह से बचने के लिए
  • बेहतर पाचन के लिए
  • त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद
  • बढ़ाता है नाखून की चमक
  • जोड़ों के दर्द से राहत
  • वसा के भंडारण को कम करता है
  • हार्ट बर्न और एसिड रिफ्लक्स के लिए

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है. यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा और इलाज का विकल्प नहीं है. यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें. 

डार्क चॉकलेट खाने से एनर्जी होती है बूस्ट, जानिए इसके कई अमेजिंग हेल्‍थ बेनेफ‍िट्स

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments