Saturday, December 4, 2021

Health News: बच्चों को हो रहा खांसी-जुकाम तो अपनाएं यह 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

नई दिल्ली: इन दिनों कई बच्चों में सर्दी जुकाम के लक्षण देखे जा रहे हैं. अगर आपके घर में भी किसी बच्चे को खांसी-ज़ुकाम के लक्षण दिखें तो सावधान हो जाइए, क्योंकि बदलते मौसम की वजह से खांसी-ज़ुकाम (Cough and cold) होना आम  बात है, लेकिन ये दिक्कत बच्चों को परेशान बहुत करती है और उनकी दिक्कत देखकर पेरेंट्स भी काफी परेशान होने लगते हैं. 

सर्दी-जुकाम से बच्चों को बचाने के लिए सबसे अच्छा तरीका घरेलू उपायों को अपनाना है. इस खबर में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन कर आप घर पर रहकर ही छोटे बच्चों की खांसी-ज़ुकाम को दूर कर सकते हैं.

अपनाएं यह घरेलू उपाय

1. हल्दी का दूध पिलाएं
सर्दी-ज़ुकाम से निजात दिलाने के लिए बच्चे को दूध में हल्दी मिलाकर पिला सकते हैं. इसके लिए आप दूध में हल्दी डालकर उसके उबाल लें. गुनगुना रह जाने पर बच्चे को पिलाएं. अगर इसके लिए कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करेंगे और भी बेहतर होगा.

2. अजवाइन का पानी
सर्दी-ज़ुकाम से राहत देने के लिए छोटे बच्चे को दो-चार चम्मच अजवाइन का पानी पिला सकते हैं. इसके लिए आप एक बड़े चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में अच्छी तरह से पका लें. जब पानी आधा रह जाये तो इसको थोड़ी-थोड़ी देर में दिन में तीन-चार बार बच्चे को पिलाते रहें. बच्चा अगर बड़ा है तो छोटा आधा कप अजवाइन का पानी पिला सकते हैं. 
 
3. काढ़े का सेवन 
बच्चे को दिन में कम से कम दो बार काढ़ा ज़रूर पिलायें. अगर बच्चा छोटा है तो एक-दो चम्मच काढ़ा पीने के लिए दें. बच्चा अगर बड़ा है तो छोटा आधा कप काढ़ा पिला सकते हैं. इसके लिए आप बाजार से किसी अच्छी कम्पनी का काढ़ा खरीद कर लाएं. आप घर पर भी तुलसी, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च और अदरक का काढ़ा बना सकती हैं.

4. स्टीम दिलाएं
अगर आपके घर में कोई बच्चा खासी-जुकाम से परेशान है तो उसे कम से कम दिन में एक बार स्टीम दिलाएं. अगर सोने से पहले स्टीम दिलाएंगे तो ज्यादा बेहतर होगा. अगर बच्चा स्टीम नहीं लेता है या आपको डर है कि पानी न गिरा दे तो इसके लिए पानी का बर्तन या वेपोराइजर यानी भाप लेने की मशीन को ज़मीन पर रखें और बच्चे को बेड पर पेट के बल लिटा दें. अब बच्चे को अच्छी तरह से पकड़ लें जिससे वो गिर न जाये. इससे स्टीम उस तक आसानी से पहुंच जाएगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.. 

ये भी पढ़ें: Health News: कोरोना के हल्के-फुल्के लक्षणों को घर बैठे दूर कर सकते हैं आप, बस अपना लें यह घरेलू उपाय

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments