Saturday, December 4, 2021

कोरोना काल में कीजिए इस एक सब्जी का सेवन, तेजी से बढ़ेगी इम्यूनिटी, पुरुषों की सेहत के लिए है ‘वरदान’

नई दिल्ली: कोरोना काल में इस वायरस से बचने के लिए शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. ऐसे में अगर आप थकान, कमजोरी, खून की कमी और कमजोर इम्यूनिटी की समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. आज हम आपको ऐसी सब्जी के बारे में बता रहे हैं, जिसका सेवन करने से न सिर्फ शरीर को मजबूती मिलती है, बल्कि कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. 

ककोड़ा (Kakoda) एक ऐसी सब्जी है, जो औषधि भी मानी जाती है. इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से मोटापे को कम किया जा सकता है. इसका सेवन कर कैंसर, डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है. इसके और भी कई गजब के फायदे हैं. इसे कंटोला (Kantola), केकरोल, काकरोल, भाट, करेला, कोरोला और करटोली, पड़ोरा जैसे कई नामों से जाना जाता है.

क्या है ककोड़ा की खासियत?
ककोड़ा खून बढ़ाने की मशीन भी कहलाता है. इसका सेवन करने पर कुछ ही दिनों में आपके शरीर में बदलाव दिखने लगता है. इसकी खासियत ये है कि इसमें चिकन से 50 प्रतिशत ज्यादा प्रोटीन रहता है. इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन्स, विटामिन्स और मिनरल्स पूरे दिन एनर्जेटिक रखते हैं. यही वजह है कि मार्केट में इसकी डिमांड खूब रहती है. सर्दी-खांसी में इसका सेवन लाभदायक माना जाता है.

ककोड़ा के 5 फायदे 

  1. एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक मौजूद होने की वजह से यह सर्दी खांसी से राहत प्रदान करती है.
  2. ककोड़ा का सेवन त्वचा के लिए लाभकारी माना जाता है.
  3.  इसमें बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन और जेक्सैंथिन्स जैसे प्लेवोनाइड्स पाए जाते हैं, ये सभी यौगिक और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार साबित होते हैं. 
  4. ककोड़ा (Kakoda) की सब्जी कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाती है. 

पुरुषों की सेहत के लिए है वरदान
अगर आप शाकाहारी हैं तो ककोड़ा (Kakoda) की सब्जी आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें मीट से कहीं ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. इसका सेवन शरीर की कमजोरी को दूर करता है और मजबूती प्रदान करता है. हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि इस सब्जी का सेक्स से जुड़ी समस्याओं की ठीक करता है और यौन जीवन को भी सही बनाता है. 

नोट– इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें…

ये भी पढ़ें: किसके लिए बेहतर है covishield और किन्हें लगवानी चाहिए Covaxin, जानें डॉक्टरों की राय

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments