Friday, December 3, 2021

भूल जाएंगे प्याज-आलू-गोभी के पकौड़ों का स्वाद, जब खाएंगे अरबी के पकौड़े, जानिए रेसिपी

Arbi Ke Pakodey: कभी मौसम बदलने पर या कुछ स्पेशल खाने का मन होता है तो सबसे पहले पकोड़ों की याद आती है. पकौड़े जल्दी से बन जाते हैं. अरबी के पत्ते आपने जरुर देखे होंगे और इस से बनने वाली अरबी की सब्जी भी जरूर खाई होगी. लेकिन क्या आपने कभी अरबी के पकौड़े खाए हैं. इसकी सब्जी भी बनती है और पकौड़े भी. इसके पकौड़े बहुत स्वादिष्ट होते हैं पर इनको बनाने का तरीका आम पकौड़े से जरा हटकर होता है. अरबी के पकौड़े देखने में तो नार्मल पकौड़ों की तरह ही लगते हैं  यहां आज हम आपको बताएंगे इसकी स्पेशल रेसिपी..

इस तरह न करें तुलसी के पत्तों का सेवन, सेहत को हो सकता है खतरा, जानिए सही तरीका

इसको बनाने में थोड़ा समय ज्यादा लगता है क्योंकि ये अलग तरह से बनाए जाते हैं. सबसे पहले जानते हैं कि इन पकौड़ों को बनाने के लिए क्या-क्या सामग्री चाहिए.

सामग्री 

  • 4-5 अरबी के पत्ते
  • 2 कप बेसन 
  • स्लाइस में कटा हुआ प्याज 
  • 7-8 लहसुन की कलियां
  • 3 से 4 हरी मिर्च
  • आधा चम्मच लाल मिर्च 
  • 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1/2 चम्मच धनिया पाउडर
  • नमक स्वादानुसार और तेल फ्राई करने के लिए

इस तरह तैयार करें ये स्वाद भरे पकौड़े
आप सबसे पहले प्याज, लहसुन और हरी मिर्च का पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद अरबी के पत्तों को अच्छी तरह से धोएं और सूखने दें.
फिर एक बर्तन में बेसन निकालें और इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक डाल लें. पानी डालकर गाढ़ा सा पेस्ट बना लें. इस गाढ़े घोल को अरबी के पत्तों पर लगाएं उसके बाद पत्ते को रोल कर दें.

बेसन लगा होने के कारण ये आसानी से रोल होकर चिपक जाएगा. आप चाहें तो पत्तों को गोल मोड़ते हुए रोल बना लें और एक धागे से बांध दें. ये है पहला स्टेप अब चलते हैं दूसरे स्टैप की तरफ..

इन चीजों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पीएं पानी, हो सकते हैं बड़े नुकसान

आप एक बड़े बर्तन या कड़ाही में पानी गर्म होने के लिए रख दें. जब ये पानी गर्म हो जाए तो उसके ऊपर स्टील की छलनी रख दें. उस छलनी के ऊपर हल्का सा ऑयल लगा लें जिससे रोल उस पर चिपके नहीं.

छलनी पर रोल किए हुए सारे पत्ते रख दें और छलनी को प्लेट से ढक दें और स्टीम दें. दो से तीन मिनट बाद प्लेट हटाकर रोल को दूसरी साइड में घुमा दें, जिससे की वो आसानी से दूसरी तरफ भी सिंक जाए. भाप में पकने के बाद ये सख्त से हो जाते हैं. अब स्टीम्ड पत्तों को प्लेट में निकालकर टुकड़ों में काट लें.

बुखार में कमजोरी दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें, मिलेगी ताकत और जल्दी होंगे ठीक

फिर एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और इन टुकड़ों को डालकर फ्राई कर लें. तो लीजिए तैयार है आपके अरबी के पत्तों के गरमागरम पकौड़े. इन्हें आप अपनी मनपंसद चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर
इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

अगर इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जमकर खा रहे हैं संतरा तो लगा लें ब्रेक, जानिए इसके बड़े नुकसान

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments