Saturday, December 4, 2021

शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करेंगे ये फूड्स, कोरोना महामारी में जरूर करें सेवन

नई दिल्लीः कोरोना महामारी के इस दौर में संक्रमित लोगों के शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो रही है. कई मरीजों में अचानक से ऑक्सीजन का स्तर गिर रहा है, जो कि मरीज की जान के लिए काफी खतरनाक साबित हो रहा है. ऐसे में हम यहां आपको ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं, जिनके सेवन से आप घर बैठे आराम से अपने शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

इन एल्कलाइन फूड से बढ़ता है ऑक्सीजन का स्तर
आहार विशेषज्ञों के अनुसार, एंटी ऑक्सीडेंट्स हमारी सेहत को बेहतर रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. एंटी ऑक्सीडेंट्स फूड्स हमारी बॉडी सेल्स को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं, जिससे दिल की परेशानी और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है. साथ ही शरीर में ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ाते हैं.

जो फूड्स एल्कलाइन होते हैं, उनमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. बता दें कि शरीर की सामान्य पीएच वैल्यू 7.4 होती है. जिन फूड्स में पीएच वैल्यू 7 से कम होती है उन्हें एसिडिक और जिनकी 8 या उससे ज्यादा होती है उन्हें एल्कलाइन कहा जाता है. एल्कलाइन फूड्स में एवाकाडो, केला, गाजर, लहसुन और खजूर का सेवन किया जा सकता है. साथ ही नाशपाती, पपीता, किशमिश, नींबू, तरबूज, आम, खूबानी आदि फलों का सेवन किया जा सकता है. 

Pulse Oximeter क्या है? कैसे काम करता है और कोरोना काल में क्यों है जरूरी? आसान भाषा में जानिए सबकुछ

फाइबर युक्त भोजन
फाइबर भी हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. खासकर हमारे पाचन तंत्र के ठीक से काम करने के लिए फाइबर युक्त भोजन को उपयोगी बताया गया है. ऐसे फूड्स में अंकुरित दालें-अनाज, सेब, खूबानी आदि शामिल किए जाते हैं. इन फूड्स में फाइबर के साथ ही कई सारे जरूरी एंजाइम्स भी पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इन फूड्स से शरीर में हार्मोन्स भी बैलेंस रहते हैं और ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ता है. 

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने वाले फूड्स
हमारे शरीर में ऑक्सीजन ब्लड द्वारा ही पूरी बॉडी के विभिन्न अंगों तक पहुंचती है. ऐसे में शरीर में ब्लड सर्कुलेश अगर बेहतर होगा तो संभव है कि ऑक्सीजन का स्तर भी सामान्य बना रहेगा. बता दें कि चुकंदर, लहसुन, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनार, अंकुरित दालें-अनाज, सूखे मेवे आदि फूड्स शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं. ऐसे में अपनी डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल करें. 

Health News: कोरोना के हल्के-फुल्के लक्षणों को घर बैठे दूर कर सकते हैं आप, बस अपना लें यह घरेलू उपाय

इनके अलावा योगा के सांस आधारित आसन करें. साथ ही एक्टिव रहें और एक्सरसाइज का रुटीन बनाकर रखें. शरीर को हाइड्रेट जरूर  रखें. 

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. ऐसे में कोई भी परेशानी होने पर खुद कोई कदम उठाने की बजाय डॉक्टर की सलाह का ही पालन करें.) 

  

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments