Tuesday, December 7, 2021

International Tea Day पर करें इस ‘मैजिक टी’ का सेवन, इंफेक्शन से दूर रहेंगे फेफड़े

दुनिया में हर देश कोविड-19 की मार झेल रहा है। वहीं, भारत में इसकी दूसरी लहर जारी है। इस लहर में कोरोनावायरस फेफड़ों को बहुत बुरी तरह नुकसान पहुंचा रहा है। फेफड़े इस कदर प्रभावित हो रहे हैं कि कई मरीज अपनी जान तक गंवा रहे हैं। मगर हम कुछ चीजों का सेवन करके न सिर्फ अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं, बल्कि अपने फेफड़ों को किसी भी संक्रमण से लड़ने के लिए थोड़ा और मजबूत बना सकते हैं। 21 मई यानी आज इंटरनेशनल टी डे (International Tea Day 2021) पर हम ऐसी एक ‘मैजिक टी’ के बारे में जानते हैं, जो हमारे लंग्स के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

कैसे बनाएं फेफड़ों के लिए फायदेमंद ‘मैजिक टी’? (Magic Herbal Tea)
इस ‘मैजिक टी’ को हर्बल टी भी कहा जा सकता है। इसमें मौजूद सामग्री हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। आइए, इससे बनाने की विधि जानते हैं।

क्या-क्या चाहिए?

  • 1/4 चम्मच दालचीनी पाउडर
  • 2 हरी इलायची
  • 1/4 चम्मच सौंफ
  • 3 काली मिर्च
  • छोटा टुकड़ा अदरक
  • 4-5 चम्मच तुलसी के पत्ते
  • एक चुटकी अजवायन
  • 1/4 चम्मच जीरा
  • 1-2 कली लहसुन

ये भी पढ़ें: शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करेंगे ये फूड्स, कोरोना महामारी में जरूर करें सेवन

कैसे बनाएं मैजिक हर्बल टी?

फेफड़ों के लिए फायदेमंद मैजिक हर्बल टी को बनाने के लिए सबसे पहले आपको ऊपर बताई गई सभी सामग्री जैसे दालचीनी पाउडर, इलायची, सौंफ, काली मिर्च, कुटा हुआ अदरक, तुलसी के पत्ते, अजवायन, जीरा, कुटा हुए लहसुन लेकर 2 कप पानी में उबालना है। जब यह पानी उबलकर आधा यानी एक कप रह जाए, तो इसे गैस से उतार लें। अब इसमें स्वादानुसार शहद या गुड़ मिलाकर चाय की तरह पीएं।

सेवन करने का समय- आप इसे दिन में दो बार यानी सुबह-शाम सेवन कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप किसी लंबी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

ये भी पढ़ें: बस 1 चम्मच सेब का सिरका करेगा कमाल, घटा देगा पेट की चर्बी, जानिए इस्तेमाल का तरीका

मैजिक हर्बल टी के फायदे
इस मैजिक हर्बल टी के सेवन से आपको निम्नलिखित फायदे प्राप्त हो सकते हैं। जैसे-

  1. इस चाय में मौजूद गुड़ छाती की जकड़न व रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट (श्वसन तंत्र) को साफ करने में मदद करता है। यूरोपियन जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल एंड मेडिकल रिसर्च की 2016 में आई एक स्टडी के मुताबिक गुड़ में मौजूद तत्व फेफड़ों व श्वसन मार्ग को साफ करने में मदद करता है। वहीं, इसमें मौजूद मिनरल्स व एंटीऑक्सीडेंट आपके इम्यून सिस्टम को फ्लू व सर्दी के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।
  2. इसमें मौजूद अदरक में एंटी-इंफ्लमेटरी गुण होते हैं। जो फेफड़ों की सूजन कम करने में मदद कर सकते हैं।
  3. दालचीनी का एक प्रमुख तत्व सिनेमलडिहाइड (Cinnamaldehyde) कई प्रकार के फंगल व बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। यह भी आपके फेफड़ों के लिए काफी फायदेमंद है।
  4. तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटी-इंफ्लमेटरी गुण होते हैं, जो आपके शरीर को हर तरह के संक्रमण के खिलाफ लड़ने में मदद करते हैं।
  5. लंग्स के लिए फायदेमंद इस मैजिक टी में मौजूद पाइपरिन तत्व आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर व दिमाग स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है।

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है। किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या न्यूट्रिशनिस्ट से संपर्क जरूर करें।

 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments