Tuesday, December 7, 2021

अब मोटापे की समस्या से तुरंत मिलेगी निजात, सुबह उठते ही करें ये काम, महीने भर में कम हो जाएगा 2kg वजन

नई दिल्ली: तेजी से बढ़ता वजन आपका दिमाग खराब कर रहा है तो ये खबर आपके लिए है. हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनको अमल में लाकर आप कुछ ही महीनों में वजन कम कर सकते हैं. इन टिप्स को आप नियमित रूप से 1 महीने तक करेंगे तो 2 किलोग्राम से भी ज्यादा का वजन कम कर सकते हैं. 

दरअसल, कई शोध में इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि मोटापे के कारण टाइप 2 डायबिटीज और कुछ विशेष प्रकार के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. यही कारण है कि मोटापा कम करने के लिए लोग हर संभव कोशिश करते हैं. कई तरह की बीमारियों से बचने के लिए आपको फिट होना जरूरी है.

इन टिप्स को फॉलो करें

1. सुबह उठकर पीना चाहिए पानी
सुबह उठने के बाद फ्रेश होने से पहले ही आपको कम से कम आधा लीटर पानी का सेवन करना चाहिए. इससे पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है. कुछ विशेष प्रकार के हानिकारक एंग्जाइम के कारण वजन बढ़ने का खतरा भी कई गुना तक कम हो जाता है. अगर आप पीने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें तो यह और भी फायदेमंद होगा. 

2. जीरा पानी का सेवन करें
खाली पेट जीरे को पानी में डालकर इसे अच्छी तरह उबाल लें और उसके बाद इस पानी का सेवन करें. लगातार एक महीने तक जीरे के पानी का नियमित रूप से सेवन करने के कारण वजन को घटाने में काफी मदद मिलती है. कई लोगों ने इस घरेलू नुस्खे की मदद से अपने वजन को 4 से 5 kg तक कम भी किया है. 

3. एक्सरसाइज को नजरअंदाज नहीं करें
यदि आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो एक्सरसाइज को नजरअंदाज नहीं कर सकते.  एक्सरसाइज करने के कारण शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने में काफी मदद मिलती है. मोटापे से जूझ रहे लोग अगर नियमित रूप से दिन में 2 बार एक्सरसाइज करते हैं तो वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है. 

4.क्या खाएं और क्या नहीं
वजन घटाने के लिए आपको अपने खाने पर कंट्रोल करने की जरूरत होगी. आप उन फूड्स का सेवन करना बंद कर दें, जिनसे वजन बढ़ सकता है. इनमें एवोकाडो, केला, शुगर युक्त दलिया और हाई कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स शामिल हैं. वजन घटाने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन, उबले हुए आलू, उबली हुई हरी फलियों वाली सब्जियों का सेवन करें.

5. 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद जरूरी
वजन कम करने के लिए आपको 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद जरूर लेनी चाहिए. इसको लेकर नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन ने शोध भी किया है. जिसके अनुसार एक क्लिनिकल ट्रायल के दौरान यह देखा गया कि जो व्यक्ति बहुत कम सोते हैं या फिर उम्र के हिसाब से वह भरपूर नींद नहीं लेते हैं तो उनमें वजन बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है. इससे पाचन क्रिया पर भी विपरीत असर पड़ता है जिसके कारण वजन बढ़ने की समस्या देखने को मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें: Health News: दुबले-पतले शरीर को कुछ ही हफ्तों में बनाएं सुडौल और मजबूत, बस अपना लें यह घरेलू नुस्खे

डिस्क्लेमर– खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments