Saturday, December 4, 2021

नमक से क्या-क्या नहीं हो सकता, इसके इन फायदों से आजतक अनजान हैं आप

दुनिया में ऐसा कोई घर नहीं होगा, जहां नमक मौजूद ना हो। पता नहीं कितनी सदियों से हम नमक का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद बहुत ही कम लोग होंगे, जो यह जानते होंगे कि नमक से खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा और भी कई काम किए जा सकते हैं। जी हां, नमक के इस्तेमाल से आप रोजाना की कई समस्याएं सुलझा सकते हैं। आइए फिर बिना देर किए जानते हैं कि आखिर किन-किन कामों में नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

1. सिंक को चमकाता है
बर्तनों को धोते-धोते रसोई की सिंक में काफी दाग और निशान आ जाते हैं, जो जल्दी से जाते नहीं है। मगर कोई टेंशन नहीं मैम, नमक है ना! थोड़े से गर्म पानी में नमक मिलाएं और फिर इस पानी को सिंक में डालकर उसे धो लें। आपकी सिंक फिर से चमचमाने लगेगी।

2. हाथों की गंध भगाता है
अगर आप खाना बनाना जानते हैं या बनाते हैं, तो यह अच्छी तरह जानते होंगे कि प्याज या लहसुन काटने के बाद भी हाथ से उसकी गंध नहीं जाती। लेकिन डोंट वरी! आपको सिर्फ थोड़े से नमक और सिरका मिलाना होगा और फिर इस मिक्सचर को अपने हाथों के बीच रब करना होगा।

ये भी पढ़ें: अगर आप के अंदर हैं ये 5 आदतें, तो हमेशा बनी रहेगी टेंशन

3. स्किन एक्सफोलिएट करता है
नमक का इस्तेमाल आप त्वचा को एक्सफोलिएट करके मृत कोशिकाओं को हटा सकते हैं और रोमछिद्रों को साफ कर सकते हैं। इसके लिए एक छोटे बर्तन में नमक, नींबू का रस और शहद मिलाएं। अब इस मिक्सचर को धीरे-धीरे चेहरे पर मलें। मसाज के बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें।

4. फ्रूट्स को सड़ने से बचाता है
अगर आप फल के सड़ने से परेशान हैं या सेब जैसे फ्रूट्स को काला होने से बचाना चाहते हैं, तो इसके ऊपर थोड़ा-सा नमक छिड़क दें। मगर जब भी फल खाएं, तो उसे एक बार धो जरूर लें।

5. कपड़ों के दाग हटाता है
खाते-पीते समय या घर से बाहर जाने पर कपड़ों पर दाग लगना आम बात है। मगर यह दिक्कत बड़ी बन जाती है, जब आपकी फेवरेट ड्रेस पर कोई दाग लग जाए। तो अब घबराने की बात नहीं है। इसके लिए आप नमक के पानी एक घंटा कपड़े को भिगोकर रख दें और उसके बाद धो लें।

नोट- यहां दी गई जानकारी मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। हम इनके रिजल्ट की गारंटी नहीं देते।

ये भी पढ़ें: छाती को मजबूत और चौड़ा बनाने में मदद करेंगी ये पावरफुल चेस्ट एक्सरसाइज

 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments