Friday, December 3, 2021

घर पर बने काजल के आगे फेल हैं बाजार में मिलने वाले काजल, मिलते हैं ये खास फायदे

ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की बात करें, तो काजल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला उत्पाद कहा जा सकता है। आंखों को सुंदर और बड़ी बनाने के लिए हमारी दादी-नानी बचपन में हमारी आंखों में काजल लगा देती थी। हालांकि अब बाजार में तरह-तरह के काजल उपलब्ध हैं, लेकिन घर पर बने काजल के आगे सब फेल हैं। भारत की समृद्ध सभ्यता में काफी पहले से घर पर बने काजल का इस्तेमाल किया जाता रहा है। आइए इस आर्टिकल में घर के बने काजल के फायदे जानते हैं।

1. एंटी-बैक्टीरियल गुण
अगर आप घर पर बादाम का काजल या हर्बल काजल बनाकर इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी आंखों के लिए यह काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि, इन काजल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आंखों को इंफेक्शन से बचाने के साथ आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं।

ये भी पढ़ें: कीवी खाने से पहले जरूर जान लें इसके दुष्प्रभाव

2. आंखों की सफाई
जो काजल घर पर बनाया जाता है, उसमें घी और कपूर का इस्तेमाल किया जाता है। यह दोनों की पदार्थ आंखों की गंदगी को बाहर निकालकर उन्हें साफ करने में मदद करते हैं। इससे आंखों की समस्या कम होती है और आपकी आंखों की रोशनी भी अच्छी रहती है।

3. विटामिन ई की मात्रा
घर पर बनाए गए काजल के अंदर नैचुरल एसेंशियल ऑयल मौजूद होते हैं। यह एसेंशियल ऑयल आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं। इन काजल में इस्तेमाल किया गया ऑलिव ऑयल, कैस्टर ऑयल व बादाम के तेल में विटामिन ई काफी मात्रा में मौजूद होता है। इससे आंखों का तनाव कम होता है और उन्हें आराम मिलता है।

4. शुद्ध और प्राकृतिक
घर पर बने काजल शुद्ध और प्राकृतिक चीजों से मिलकर तैयार होते हैं। जिस कारण इनमें किसी भी तरह का रसायन नहीं होता। इस वजह से बाजार में मिलने वाले काजल के मुकाबले आंखों में कोई परेशानी नहीं होती और सूजन व जलन जैसी समस्या नहीं होती।

यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। हम किसी भी चीज की पुष्टि नहीं करते।

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी को गायब कर सकते हैं ये होममेड जूस, जानें कैसे

 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments