Saturday, December 4, 2021

जानिए वजन घटाने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक देसी घी के बेहतरीन फायदे, रोज दो चम्मच घी करेगा कमाल

Health Tips: अगर आप ये सोचकर देसी घी नहीं खाते हैं कि इसमें फैट होता जिसकी वजह से आप मोटे हो जाएंगे, तो आप गलत हैं. रोजाना देसी घी खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसे खाने से आपका वजन बिल्कुल नहीं बढ़ता है. घी में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे- विटामिन ए, डी और कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, पोटैशियम आदि। घी में मौजूद कॉन्जुगेटेड लिनोलेइक एसिड (ओमेगा-6 फैटी एसिड का एक प्रकार) होता है, जो न सिर्फ वजन घटाने में मदद करता है बल्कि कैंसर के खतरे को भी कम करता है.

इन चीजों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पीएं पानी, हो सकते हैं बड़े नुकसान

देसी घी, स्‍वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत काम की चीज है. घी गुणों से भरपूर होता है. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हर किसी के लिए देसी घी का सेवन काफी फायदेमंद होता है. यह शरीर को ताकत देने के साथ साथ इम्यूनिटी बूस्‍ट करने की भी क्षमता रखता है. अगर आप रोजाना सिर्फ 2 चम्मच देसी घी खाते हैं, तो आपके शरीर को ढेर सारे फायदे मिलते हैं. इसलिए आज हम आपको देशी घी के फायदे बता रहे हैं.

नहीं बढ़ता वजन
रोजाना देसी घी खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसे खाने से आपका वजन बिल्कुल नहीं बढ़ता है. घी में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे- विटामिन ए, डी और कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, पोटैशियम आदि. घी में मौजूद कॉन्जुगेटेड लिनोलेइक एसिड (ओमेगा-6 फैटी एसिड का एक प्रकार) होता है, जो न सिर्फ वजन घटाने में मदद करता है बल्कि कैंसर के खतरे को भी कम करता है.

क्या है जिंक और विटामिन-C लेने का सही तरीका, जानें कितनी मात्रा है शरीर के लिए जरूरी

स्वाद बढ़ाता है देसी घी
देसी घी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. किसी भी डिश में घी डालने से उसका स्वाद कई गुना तक बढ़ जाता है. 

पेट से जुड़ी परेशानियां होती हैं दूर
पेट से जुड़ी समस्याएं देसी घी का सेवन उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनका पेट साफ नहीं होता है और जिन्हें कब्ज की समस्या है. रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में 2 चम्मच देसी घी डालकर पीने से पेट की सभी समस्याएं दूर होती हैं. आयुर्वेद के अनुसार, देसी घी छोटी आंतों की अवशोषण क्षमता में सुधार करता है और हमारे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के अम्लीय पीएच को कम करता है. इसलिए कब्ज, गैस, मुंह के छाले आदि में देसी घी का प्रयोग कर सकते हैं.

कई बीमारियां रहेंगी दूर
इसके रेग्‍युलर सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं. देसी घी हमारे शारीरिक (Body) और मानसिक (Mind) स्वास्थ्य दोनों के लिए ही अच्छा माना जाता है. आज की रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे घर में मिलने वाला घी हमारे लिए कितना फायदेमंद है.

आपकी सेहत ही नहीं दिल का भी ख्याल रखती है ब्रोकली, जानिए इसके लाजवाब फायदे

कमजोरी करता है दूर
जो लोग शारीरिक रूप से बहुत ज्‍यादा मेहनत करते हैं या जो कसरत करते हैं. उन लोगों को नियमित देसी घी का सेवन करना चाहिए. शिशुओं के आहार में भी देसी घी को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे उनका मानसिक और शारीरिक दोनों तरह का विकास अच्‍छी तरह होता है.

पुरुषों के लिए फायदेमंद
देसी घी में शॉर्ट चेन फैटी एसिड होते हैं. इसके साथ ही विटामिन ए, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आपको भी शरीर में कमजोरी या यौन दुर्बलता महसूस हो रही हो तो देसी घी का सेवन करें. आप रोज शाम का भोजन करने के बाद 2 चम्मच घी और शहद को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर की ताकत और वीर्य बढ़ता है.

एनर्जी के लिए 
घी को एनर्जी बढ़ाने के लिए जाना जाता है. घी में मीड‍ियम-चेन-फैटी एसिड के अलावा कई और पोषण गुण होते हैं, जिन्‍हें लीवर सीधे सोख लेता है और जल्‍द ही बर्न भी कर देता है. इसलिए लो एनर्जी फील कर रहे हो तो अपने खाने में घी का यूज करें.

पाचन शक्ति को बढ़ाता है
देसी घी के प्रयोग से पाचन तंत्र ठीक रहता है और पाचन शक्ति ठीक रहने पर आप किसी भी चीज को बिना किसी सोच विचार के खा सकते हैं. आयुर्वेद में बताया गया है कि देसी घी को सीमित मात्रा में खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है.

बढ़ती है मेमोरी
देसी घी के नियमित इस्तेमाल से याददाश्त और तार्किक क्षमता बढ़ती है. इसके अलावा भी यह कई मानसिक रोगों में फायदेमंद है.

गर्भावस्था में मददगार
देसी घी का सेवन अगर प्रेग्नेंसी के समय किया जाए तो यह जन्‍म लेने वाले बच्‍चे की सेहत पर अच्‍छा असर डालता है. यही नहीं देसी घी के सेवन से शुक्राणुओं की गुणवत्ता में भी सुधार हो सकता है.

बुखार में कमजोरी दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें, मिलेगी ताकत और जल्दी होंगे ठीक

कोलेस्ट्रोल कम करता है घी
कुछ लोग कहते हैं कि घी खाने से हमारा कोलेस्ट्रोल बढ़ जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है. घी हमारी बॉडी से खराब कोलेस्ट्रोल को दूर करने में हेल्प करता है. घी में अच्छा कोलेस्ट्रोल जो हमारे दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

घर में ऐसे आसानी से पता करें असली है या नकली
देसी घी की पहचान के लिए हाथ को उल्टा इसको करके रगड़ें. अगर घी में दाने आएं तो समझ जाएं यह नकली है. अगर घी में दाने आएं तो समझें कि ये नकली घी है. असली घी आपकी स्किन में अब्जॉर्ब हो जाता है. ये  पहचान का सबसे आसान तरीका है.

नोट: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

इस तरह न करें तुलसी के पत्तों का सेवन, सेहत को हो सकता है खतरा, जानिए सही तरीका

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments