Wednesday, December 1, 2021

तनाव को दूर करने के लिए कैसे लें अध्यात्म का सहारा

आज के माहौल में तनाव होना कोई बड़ी बात नहीं है। हमारी लाइफस्टाइल इस कदर बिगड़ गई है कि बच्चों को भी तनाव होने लगा है। जरूरत से ज्यादा तनाव हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए घातक है। लेकिन, अध्यात्म के जरिए तनाव को कंट्रोल किया जा सकता है। अध्यात्म एक खूबसूरत प्रक्रिया है, जो आपको मानसिक रूप के साथ आपके व्यक्तित्व में भी निखार लाती है। आइए जानते हैं कि अध्यात्म के सहारे तनाव को कैसे दूर किया जा सकता है।

1. आभार जताएं
लोग सोचते हैं कि वह अकेले ही सबकुछ कर सकते हैं या आजतक अकेले ही सबकुछ किया है। जबकि हकीकत यह होती है कि जिंदगी में जाने-अनजाने में कई लोगों की मदद लेते हैं। आप अपने आसपास मौजूद लोगों की सेवा और ईश्वर का आभार जताएं। इससे आपके अंदर तनाव की कमी आने के साथ-साथ आप मन से हल्का महसूस करेंगे।

ये भी पढ़ें: कीवी खाने से पहले जरूर जान लें इसके दुष्प्रभाव

2. प्रार्थना करें
प्रार्थना करने से आपके दिमाग और मन में शांति का संचार होता है और आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा आती है। आप खुद को एक सर्वोत्तम शक्ति के अधीन पाते हैं और कई परेशानियों और समस्याओं के बारे में व्यर्थ सोचना छोड़ देते हैं। इससे तनाव में कमी आती है। परिणामस्वरूप आपके ब्लड प्रेशर में कमी दर्ज हो सकती है और स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है।

3. समस्या को चुनौती समझें
दरअसल, हम लोग जीवन में आई समस्याओं के प्रति सकारात्मक नजरिया नहीं अपनाते। उन्हें जीवन में आई अड़चनों की तरह लेते हैं। लेकिन अध्यात्म आपको सीखाता है कि समस्याओं को चुनौतियों की तरह लें। इससे आप बेहतर तरीके से समस्याओं को सुलझा पाएंगे और तनाव मुक्त रहेंगे।

4. आशावादी बनें
जीवन में निराशा तनाव का बहुत बड़ा कारण है। परिस्थितियों के प्रति आशावादी होने से उसके सुलझने की प्रक्रिया जल्दी हो सकती है। इसके साथ ही आप विपरित स्थिति में सही फैसले ले पाएंगे। अध्यात्म आपको आशावादी बनाता है और जीवन के भंवर से निकलने की हिम्मत प्रदान करता है।

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। हमारे द्वारा इनकी पुष्टि नहीं की जाती।

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी को गायब कर सकते हैं ये होममेड जूस, जानें कैसे

 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments