Saturday, December 4, 2021

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आपने खाई ये चीज तो हो सकता है गर्भपात, जानें क्या खाएं और क्या नहीं?

Pregnancy Tips: महिलाओं के लिए मां बनना सुखद अहसास है. हालांकि, महिलाओं को प्रेग्नेंसी से लेकर डिलीवरी तक अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. क्योंकि, इन दिनों वह जिन भी चीजों का सेवन करती है इसका असर, उनके गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ता है. इस समय खानपान से लेकर सही वजन पर भी ध्यान देना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस समय महिलाओं को अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट, गुड फैट, प्रोटीन जैसे सभी न्यूट्रिशन शामिल करने चाहिए.

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को हेल्दी चीजें खाने की सलाह दी जाती है. हालांकि, कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें खाने से महिलाओं को बिलकुल बचना चाहिए. आपको हम यहां पर बताएंगे कि गर्भावस्था के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं…

इस तरह न करें तुलसी के पत्तों का सेवन, सेहत को हो सकता है खतरा, जानिए सही तरीका

इनको करें डाइट में शामिल
साबुत अनाज
साबुत अनाज हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. गर्भवती महिलाएं अपने खाने में बाजरा, रागी, ब्राउन राइस, ओट्स, दाल और घी को शामिल कर सकती हैं.

ज्यादा फाइबर वाले फल खाएं
प्रेग्नेंसी में ज्यादा फाइबर वाले फल खाने चाहिए. आप सेब, नाशपाती, संतरा, अमरूद, जामुन, आड़ू और बेरीज खा सकती हैं. इससे आपका ब्लड शुगर और एनर्जी लेवल सही रहेगा.

साल्मन
फैटी फिश यानी तैलीय मछली में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण पाए जाते हैं. ये गुण मस्तिष्क को सभी प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं. इसके लिए साल्मन, टूना, हेररिंग्स मछलियों का सेवन कर सकते हैं.

बुखार में कमजोरी दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें, मिलेगी ताकत और जल्दी होंगे ठीक

हरी पत्तेदार सब्जियां
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को हरी-पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. ऐसे में आपको कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप अपनी डाइट में टोफू, अंजीर, फलियां, कम फैट वाला दूध और डेयरी उत्पाद शामिल कर सकती हैं.  डाइट में हरी सब्जियां जैसे ब्रोकली, पालक और केल को जरूर शामिल करें. इनमें फाइबर के अतिरिक्त फोलेट, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम भी पाए जाते हैं.

बेरीज
इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन-सी के गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इसके लिए रोजाना बेरीज का सेवन करें. 

इन चीजों से करें परहेज
पपीता
प्रेग्नेंसी के दौरान कच्चा पपीता खाने से बचना चाहिए. क्योंकि कच्चा पपीता खाने से गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में दूसरी और तीसरी तिमाही में कच्चा पपीता खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

कच्चे अंडे
किसी भी कीमत पर कच्चे अंडे का सेवन बिल्कुल न करें. इसके सेवन से सैल्मोनेला संक्रमण का खतरा रहता है. इससे जी मिचलाना, पेट में दर्द, दस्त और उलटी की शिकायत होती है.

इन चीजों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पीएं पानी, हो सकते हैं बड़े नुकसान

कैफीन
चाय और कॉफ़ी का अधिक सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है. इसके लिए गर्भवती महिलाओं को रोजाना 200 मिलीग्राम से अधिक कैफीन का सेवन नहीं करनी चाहिए.  

कैलोरी वाली चीजें
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्भवती महिलाओं को ऐसी चीजों को खाने से बचना चाहिए जिनमें कैलोरी बहुत हो. ऐसे में आपको अधपके मीट और समुद्री भोजन को खाने से बचना चाहिए. प्रोसेस्ड मीट, अधपका तला और भुना मीट का सेवन बिल्कुल न करें. इससे बीमार होने का खतरा रहता है.

इन बातों का रखें ध्यान
आप नियमित रूप से व्यायाम करें. हमेशा एक्टिव रहने की कोशिश करें. खूब पानी पिएं और ज्यादा तला-भुना खाना और जंक फूड न खाएं. सबसे बड़ी बात कि आप खुश रहने की कोशिश करें. एक बार में खाना खाने की जगह थोड़-थोड़ा करके खाएं.

डिस्क्लेमर
इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

 

क्या है जिंक और विटामिन-C लेने का सही तरीका, जानें कितनी मात्रा है शरीर के लिए जरूरी

आपकी सेहत ही नहीं दिल का भी ख्याल रखती है ब्रोकली, जानिए इसके लाजवाब फायदे

WATCH LIVE TV

 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments