Friday, December 3, 2021

मूली के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

Health Tips: कुछ चीजों को एक साथ मिलाकर खाने से या एक ही समय पर खाने से हमारे शरीर के लिए जहर का काम कर सकती हैं. इसलिए कुछ खाने की चीजों को एक समय पर एक साथ खाना कितना घातक हो सकता है, यह जान लेना बेहद जरूरी है. आयुर्वेद में कुछ चीजों के साथ इसे न खाने की सलाह दी गई है, वर्ना रिएक्शन होने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. आज हम बता रहे हैं मूली के बारे में..

कई रोगों को मिनटों में करेगा दूर तेजपत्ते का काढ़ा, जानें बेशुमार फायदे और बनाने की विधि

मूली को सलाद के रूप में भी खाया जाता है और सब्जी के रूप में भी खाते हैं. इसकी बनी सब्जी और पराठे बेहद ही स्वादिष्ट होते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि मूली का सेवन कई और चीजों के साथ हानिकारक भी हो जाता है. तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जिनके साथ मूली को दूर ही रखना चाहिए..

पाए जाते हैं ये पोषक तत्व
इसमें भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और एंथोकाइनिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही मूली में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो मुंह, पेट, आंतो, किडनी, डायबिटीज से लेकर कैंसर तक की समस्या में राहत देते हैं.

इन चीजों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पीएं पानी, हो सकते हैं बड़े नुकसान

खीरे के साथ मूली न खाएं
लोग अक्सर सलाद में खीरा और मूली दोनों को काट लेते हैं और सोचते हैं कि ये उनके लिए बहुत फायदेमंद होगा, लेकिन ऐसा नहीं है. दरअसल खीरे में एस्कॉर्बिनाज़ पाया जाता है, जो विटामिन सी को सोखने का काम करता है. ऐसे में एक बार में खीरा या मूली में से एक ही चीज खाएं. दोनों का कॉम्बिनेशन न तैयार करें. 

दूध के साथ मूली
दूध और मूली को हमेशा एक दूसरे से दूर ही रखना चाहिए. अगर आपने खाने में मूली खाई है तो कम से कम दो से तीन घंटे के बाद ही दूध का सेवन करें. ऐसा न करना आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है.

इस तरह न करें तुलसी के पत्तों का सेवन, सेहत को हो सकता है खतरा, जानिए सही तरीका

संतरों के साथ सेवन नहीं करें
मूली के साथ खट्टी चीजें जैसे संतरा का सेवन नहीं करना चाहिए जैसे की संतरा. ये सेहत पर बुरा असर डालता है. इन दोनों का मेल जहर के समान माना जाता है, जो पेट के लिए तमाम परेशानियां पैदा कर सकता है. अगर आपने संतरा खाया है तो कम से कम 10 घंटे के बाद ही मूली का सेवन करें.

मूली के साथ करेला नहीं
करेला वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन जब भी आप खाने में करेला लें, तो मूली को बिल्कुल न खाएं. इन दोनों चीजों की प्रकृति आपस में मेल नहीं करती. इन्हें साथ में खाने से रिएक्शन हो सकता है, जिससे सांस संबन्धी समस्या हो सकती है. इसका असर सांस और दिल पर पड़ता है. यदि करेला खाया है तो कम से कम 24 घंटे तक मूली का सेवन न करें.

आपकी सेहत ही नहीं दिल का भी ख्याल रखती है ब्रोकली, जानिए इसके लाजवाब फायदे

दूध और मूली 

मूली खाने के बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे गला खराब या खांसी की समस्या होने की संभावना रहती है. ऐसे ही दूध को भी मूली के साथ नहीं पीना चाहिए. इस तरह से सेवन करना पानी की तुलना में कहीं ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है. ये भी ध्यान रहे मूली के पराठे या सब्जी खाने के साथ भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. मूली खा रहे हैं तो दूध से बनी चीजों से भी परहेज करना चाहिए. 

डिस्क्लेमर
इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

कैसे पहचाने सिरदर्द है या माइग्रेन का दर्द?, जानिए इसके लक्षण और कारण

बुखार में कमजोरी दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें, मिलेगी ताकत और जल्दी होंगे ठीक

WATCH LIVE TV

 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments