Saturday, December 4, 2021

Lungs Exercise: फेफड़ों को एकदम मजबूत और हेल्दी बना देंगी ये लंग्स एक्सरसाइज

प्रदूषण या धूम्रपान जैसी गलत आदतों के कारण हमारे फेफड़े काफी कमजोर हो जाते हैं। इसके अलावा कोरोनावायरस या किसी अन्य लंग इंफेक्शन से संक्रमित होने पर शारीरिक स्वास्थ्य काफी बिगड़ सकता है। लेकिन हम रोजाना कुछ एक्सरसाइज करके अपने फेफड़ों को मजबूत बना सकते हैं और फिर से खुलकर गहरी सांस ले सकते हैं। आइए उन लंग्स एक्सरसाइज (Lungs Exercises) के बारे में जानते हैं, जो फेफड़ों को हेल्दी बनाती हैं।

1. योगा (Yoga)
शरीर के किसी भी भाग को मजबूत बनाने के लिए योगा बेहतरीन उपाय है। योगा के दौरान गहरी और लंबी सांस लेने से शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर होता है। जिससे फेफड़ों को उचित पोषण प्राप्त हो पाता है। इसके साथ ही गहरी सांस लेने से हम ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन ग्रहण कर पाते हैं और फेफड़े स्वस्थ होने के दिशा में अग्रसर हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें: छाती को मजबूत और चौड़ा बनाने में मदद करेंगी ये पावरफुल चेस्ट एक्सरसाइज

2. स्वीमिंग (Swimming)
स्वीमिंग के दौरान आपके फेफड़े काफी सक्रिय रहते हैं और गहरी सांस लेने और देर तक थामे रखने का अभ्यास करते हैं। इससे फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है और लंग्स मसल्स पर सकारात्मक दबाव पड़ता है। स्वीमिंग एक बेहतरीन लंग एक्सरसाइज है।

3. ब्रीदिंग (Breathing Exercise)
ब्रीदिंग एक्सरसाइज का मूल केंद्र अपनी सांस पर काबू पाना होता है। इससे आपका शरीर शांत होता है और श्वसन तंत्र पर तनाव कम होता है। इसके अलावा ब्रीदिंग एक्सरसाइज के दौरान लंबी और गहरी सांस लेने से फेफड़े पूरी तरह खुलने लगते हैं।

4. कार्डियो (Cardio)
रनिंग या अन्य कार्डियो एक्सरसाइज का अभ्यास करने के लिए आपको काफी सारी ऑक्सीजन की जरूरत होती है। जिसके लिए आपके फेफड़े अतिरिक्त मेहनत करते हैं। यह मेहनत फेफड़ों की कार्यक्षमता को बढ़ाने में काफी कारगर साबित होती है। इसलिए फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए आलस को छोड़ एक्सरसाइज पर ज्यादा ध्यान दें।

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है।

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी को गायब कर सकते हैं ये होममेड जूस, जानें कैसे

 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments