Saturday, December 4, 2021

सुबह खाली पेट जरूर पीएं पानी! इसके फायदे जानेंगे तो आदत बना लेंगे

नई दिल्लीः मानव शरीर के लिए पानी की बहुत अहमियत है और इसके कई फायदे भी हैं. लेकिन अगर आपको सुबह खाली पेट पानी पीने की आदत है तो इसके कमाल के फायदे मिलते हैं. जापान में तो खाली पेट पानी पीने की परंपरा भी है. तो आइए जानते हैं कि हमें क्यों खाली पेट पानी जरूर पीना चाहिए और इसके क्या फायदे मिलते हैं?

हानिकारक तत्वों को शरीर से निकालता है पानी
सुबह खाली पेट पानी पीने से सबसे पहला फायदा ये होता है कि यह हमारे शरीर से सभी हानिकारक तत्वों को बाहर निकाल देता है. इससे हमारी बॉडी डिटॉक्स होती है.  शरीर से हानिकारक तत्वों के निकलने का फायदा हमारी त्वचा को होता है. 

पाचन तंत्र को करता है साफ
सुबह खाली पेट पानी पीने से हमारा पेट साफ होता है और हमारा पाचन तंत्र ठीक से काम कर पाता है. कब्ज आदि की समस्या में खूब पानी पीने से फायदा मिलता है और हमारी बॉडी अंदर से साफ होती है. 

सिरदर्द नहीं होता
आमतौर पर सिरदर्द की समस्या डिहाइड्रेशन के कारण होती है. ऐसे में अगर आप सुबह उठकर पानी पी लेते हैं तो जो रात भर से आपने पानी नहीं पिया है, वो बैलेंस हो जाता है और बॉडी हाइड्रेट रहती है. इसके अलावा सुबह खाली पेट पानी पीने से भूख भी लगती है. 

एनर्जी बढ़ती है
खाली पेट जैसे ही आप पानी पीते हैं तो यह पानी हमारे ब्लड में मिलता है और हमारी ब्लड सेल्स तेजी से बढ़ती हैं. इसकी वजह से शरीर में एनर्जी आती है. 

वजन घटाने में भी मददगार
रिसर्च में पता चला है कि खाली पेट पानी पीने से हमारा मेटाबॉलिज्म रेट 25 फीसदी तक बढ़ जाता है. इससे हमारा पाचन भी ठीक रहता है और वजन नियंत्रित रहता है. इसके साथ ही पानी पीने से बॉडी से सारे हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं और एसिडिटी भी कम होती है. इससे भी मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. इससे कैलोरी ज्यादा बर्न होती है और वजन कंट्रोल रहता है. 

किडनी स्टोन को होने से रोकता है
पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से किडनी में पथरी की समस्या नहीं होती. साथ ही ब्लैडर में होने वाले इंफेक्शन से भी राहत मिलती है. दरअसल एसिड पानी में घुल जाते हैं और इससे किडनी में पथरी नहीं बन पाती. 

  

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments