Friday, December 3, 2021

Health: कब्ज और गैस की समस्या से हैं परेशान, इन फूड्स का करें इस्तेमाल, मिलेंगे गजब के फायदे

नई दिल्लीः कब्ज और गैस की समस्या आज के वक्त में लोगों के लिए एक बड़ी परेशानी बनती जा रही है. लगभग हर व्यक्ति को यह परेशानियां देखने को मिल जाती हैं. क्योंकि आज के दौर में घंटों तक बैठकर काम करना जैसे एक चलन बन गया है. लेकिन इस तरह की लाइफस्टाइल के कई नुकसान भी उठाने पड़ रहे हैं. ज्यादा देर तक बैठ गए तो गैस और कब्ज बननी शुरू हो जाती है. लेकिन आपको परेशानी होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आज हम आपको आज कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका इस्तेमाल करने से आपको  कब्ज और गैस की परेशानी नहीं होगी. 

तरबूज 
तरबूज जिसे कई जगहों पर खरबूजा भी कहा जाता है. तरबूज एक ऐसा फल होता है, जिसमें पानी की पर्याप्त मात्रा रहती है. इसके अलावा खरबूजा फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. जिसका सेवन करने से पेट साफ रहता है.  इसके अलावा आपके शरीर का पीएच लेवल भी बैलेंस रहता है. यही वजह है कि तरबूज का नियमित सेवन करने से  गैस और कब्ज की समस्या नहीं होती. 

केले का करें सेवन
गैस और कब्ज की परेशानी में केला एक ऐसा फल है जो आपके लिए फायदेमंद रहता है. केला लगभग सभी को पसंद होता है. लेकिन अगर आप गैस और कब्ज की समस्या से छुटकारा चाहते हैं तो केले का सेवन करना शुरू कर दे. क्योंकि केले में पोटैशियम और फाइबर पाया जाता है, जो शरीर में पीएच लेवल को कम रखता है. ऐसे में आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है, जिससे आपको  गैस और कब्ज की परेशानी नहीं होगी. खास बात यह है कि केले का नियमित सेवन आपको फिट भी रखता है. 

सेब 
सेब का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है. अगर आप अपनी  गैस और कब्ज की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो सेब एक ऐसा फल है जिसके नियमित सेवन करने से आपकी यह परेशानी खत्म हो जाएगी. दरअसल, सेब में फाइबर की मात्रा भरपूर पाई जाती है. जिसके सेवन से एसिडिटी नहीं बनती है. 

पपीता
पपीता में भी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में पपीता खाने से भी गैस और कब्ज की समस्या नहीं होती है. खास बात यह है पपीता खाना शरीर के लिए फायदेमंद भी माना जाता है. ऐस में आप अगर हर दिन पीपाता खाना शुरू कर दें तो आपको भी गैस और कब्ज की समस्या निजात मिलेगी. 

नारियल पानी
नारियल पानी भी गैस और कब्ज को दूर करने के लिए एक असरदार साधन है. नारियल पानी में फाइबर कंटेट पर्याप्त मात्रा में रहता है, इसके अलावा ये रिफ्रेशिंग नैचुरल ड्रिंक टॉक्सिंस को शरीर से दूर करने में सहायक होता है. जिससे शरीर में  गैस और कब्ज नहीं बनती है. 

अंगूर 
कब्ज और गैस को दूर करने के लिए अंगूर भी एक अच्छा विकल्प रहता है. ऐसे में अगर आप गर्मियों में अंगूर का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. क्योंकि अंगूर गर्मियों के मौसम में बहुत उपयोगी माना जाता है. ऐसे में अगर आप हर दिन एक कटोरी अंगूर का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी. 

ठंडा दूध और दही 
फूड्स के अलावा आप अगर ठंडा दूध और दही के इस्तेमाल से भी गैस और कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. क्योंकि ठंडा दूध पेट में मौजूद एसिड को एब्जॉर्व कर लेता है. जिससे जलन नहीं होती. अगर आपको गैस बनती है तो ठंडा दूध आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. इसी तरह दही भी डायजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखता है. जिससे गैस और कब्ज की परेशानी दूर रहती है. तो दोस्तों अगर आप भी गैस और कब्ज की समस्या से परेशान है इन चीजों के इस्तेमाल से आपको फायदा मिल सकता है. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ेः आम खाने के बाद भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, वरना हो सकती है गंभीर बीमारी

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments