Saturday, December 4, 2021

Dry Cough Home Remedies: सूखी खांसी का काम तमाम कर देंगे ये प्रभावशाली घरेलू नुस्खे

इस मौसम में सूखी खांसी (Dry Cough) की समस्या होना आम बात है। लेकिन खांसी की समस्या (Cough Home Remedies) असहजता और परेशानी का कारण बन जाती है। इसके साथ आपको गले में दर्द, सीने में दर्द, छाती में दर्द, बोलने या सांस लेने में असहजता, बुखार, थकान आदि भी हो सकती हैं। लेकिन कोविड-19 के दौरान सूखी खांसी की दिक्कत मानसिक चिंता का कारण भी बन सकती है। इस आर्टिकल में हम सूखी खांसी के घरेलू नुस्खों (Khansi ke gharelu upay) के बारे में जानेंगे, जो जल्द से जल्द राहत पहुंचाने में कारगर साबित हो सकते हैं।

सूखी खांसी के लिए घरेलू उपाय (Sookhi Khansi ke liye gharelu nuskhe)
सूखी खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए आप इन घरेलू तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे-

ये भी पढ़ें: Cough: क्या खांसी एक बीमारी है? जानें खांसी के कारण, लक्षण और इलाज

1. सूखी खांसी की समस्या के लिए अदरक (Ginger for dry cough)
सूखी खांसी दूर करने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल (Khansi ke lie adrak ka istemal) कर सकते हैं। इसके एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लामेटरी गुण इंफेक्शन या रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में सूजन आ जाने के कारण होने वाली खांसी की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको अदरक का एक छोटा टुकड़ा घिसकर रस निकाल लेना है। फिर इस को छानकर इसमें बराबर मात्रा का शहद मिला लें। दो से दिन तक 5 से 6 बार इसका सेवन करने से खांसी में आराम मिल सकता है।

2. खांसी की दवा के रूप में मुलेठी (Khansi ki dawa ke roop mein mulethi)
रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट की सूजन कम करने के लिए मुलेठी असरदार है, क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। सूजन की वजह से होने वाली सूखी खांसी में यह तुरंत राहत देती है। इसके लिए आप शहद और मुलेठी वाली चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, एक बर्तन में 3 गिलास पानी उबाल लें और उसमें दो बड़ी चम्मच मुलेठी का पाउडर डाल लें। 15 मिनट तक पकने के बाद इस पानी से भाप लें।

ये भी पढ़ें: मॉर्निंग में खाली पेट इस पानी को पीने से मिलेंगे 4 बेमिसाल फायदे, रेसिपी में चाहिए सिर्फ एक चीज

3. खांसी में शहद का इस्तेमाल (Honey for cough treatment)
सूखी खांसी के घरेलू इलाज (Home Remedies for Dry Cough) के रूप में शहद काफी लाभदायक माना जाता है। इसका जिक्र आयुर्वेद में भी किया गया है। कई शोध में शहद को खांसी के इलाज में कुछ अंग्रेजी दवाइयों से भी बेहतर माना गया है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में 2 बड़ी चम्मच शहद मिला लें और दिन में दो बार पीएं। कुछ ही दिनों में आपको राहत दिखने लगेगी। इसमें आप कुछ बूंद नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

4. सूखी खांसी का इलाज- तुलसी (Khansi ke ilaaj mein tulsi)
रिसर्च में सामने आया है कि तुलसी सूखी खांसी के इलाज में काफी महत्वूपर्ण होती है। इसके अंदर एंटी-बैक्टीरियल, कैंफीन, सिनेओल, यूजेनॉल तत्व छाती में जकड़न व खांसी की समस्या से राहत दिलाते हैं। इसके लिए तुलसी वाली चाय या अदरक, शहद व तुलसी का रस मिलाकर पी सकते हैं।

5. सूखी खांसी के लिए प्याज (Onion for Dry Cough)
एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्याज की मदद से भी सूखी खांसी से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए आप प्याज के आधा चम्मच रस में एक चम्मच शहद मिलाएं और दिन में दो बार इसका सेवन करें। सूखी खांसी के लिए घरेलू उपायों से आपको जल्द ही आराम मिलने लगेगा।

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है। अगर आपको गंभीर दिक्कत हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments