Saturday, December 4, 2021

Health News: कोरोना काल में खाना बनाते वक्त भूलकर भी न करें ये गलती, वरना पूरे परिवार को हो सकता है बड़ा नुकसान!

नई दिल्ली: देश इस वक्त कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है. इस महामारी से निपटने के लिए मास्क पहनना, हाथों को बार-बार साबुन, हैंड सैनिटाइजर से साफ करना और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाना जरूरी हो गया है. अगर आप भी खाना पकाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह नहीं धोते तो सावधान हो जाइए. क्योंकि घर में जो खाना बन रहा है, उसे पूरे परिवार के लोग खाने वाले हैं, इसलिए खाना बनाते समय भी पूरी स्वच्छता का ख्याल जरूरी है. ताकि कीटाणु, वायरस और बैक्टीरिया खाने में जा पाएं..

कोरोना काल में किचन में खान पकाते वक्त बहुत सारी बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि जरा सी लापरवाही पूरे परिवार को खतरे में डाल सकती है. 

कैसे साफ करें हाथ
हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि खाना पकाने से पहले कोई भी साबुन या लिक्विड हैंडवॉश का इस्तेमाल करें और 20 सेकंड तक दोनों हथेलियों को अच्छे से रगड़ें. हाथ को गर्म या ठंडे पानी से धो सकते हैं. खाना पकाने से पहले और बाद में हाथ हमेशा धोने चाहिए. पूरे परिवार के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए नियमित रूप से हाथ धोना जरूरी है. कीटाणु, वायरस और बैक्टीरिया से पूरी तरह से सुरक्षा के लिए हैंडवॉशिंग भी एक निश्चित तरीके से की जानी चाहिए. 

इन बातों का ख्याल रखना जरूरी

  1. खाना बनाते समय, बनाने से पहले और खाने बनाने के बाद हाथ जरूर धोएं.
  2. नाक बहने के बाद खांसी आना, कचरा और डस्टबिन को छूने के बाद जरूर हाथ धोएं.
  3. खाना पकाते समय मास्क पहनना सुनिश्चित करता है कि भोजन में ड्रॉपलेट्स न आएं.
  4. सब्जी या दाल को तैयार करने से पहले गर्म पानी में अच्छी तरह से धो लें. 
  5. खाना पकाने के बाद, बेकिंग सोडा से पूरे किचन को अच्छी तरह से साफ करें.

इस बात का ख्याल रखना सबसे ज्यादा जरूरी
विशेषज्ञों के अनुसार अधिकांश बैक्टीरिया किचन साफ करने वाले कपड़े पर होते हैं, क्योंकि महिलाएं इसे ठीक से साफ नहीं करती हैं. यही वजह है कि किचन के कपड़े को गर्म पानी में अच्छी तरह से धोएं, जिससे की कीटाणु खत्म हो जाएं. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हम इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें..

ये भी पढ़ें: Health News: बिना corona के भी हो सकता है Black fungus? जानिए कारण और बचने का घरेलू तरीका

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments