Tuesday, December 7, 2021

मटके का पानी पीना पुरुषों के लिए है फायदेमंद, जानें गर्मियों में मिलने वाले सभी फायदे

आज कोई ही घर ऐसा होगा, जिसमें फ्रिज नहीं होगा। लेकिन पुराने जमाने की बात करें, तो हम मटके का पानी (Matka for drinking water) पीते थे। चाहे कितनी भी चिलचिलाती धूप हो, मगर उसमें रखा हुआ मटके का पानी आपको एकदम शीतल मिलेगा। भारत के गांवों में तो आज भी मटके का पानी (matka water) पीने को मिल जाएगा। हालांकि, शहरों में कुछ घर में ही यह सौभाग्य प्राप्त हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि मटके का पानी पीने से पुरुषों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सिर्फ इतना ही नहीं, यह इसके अलावा और भी कई स्वास्थ्य फायदे देता है। आइए, मटके का पानी पीने के सभी फायदे (Matka Water Benefits) जानते हैं।

मटके का पानी पीने के फायदे (Matka Water Benefits)
मटके का पानी सेवन करने से हमें ये फायदे प्राप्त होते हैं। जैसे-

ये भी पढ़ें: Ayurveda: तरबूज के बाद पानी पीने से क्यों मना करता है आयुर्वेद? क्या सच में आपको हैजा हो सकता है?

1. रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट की समस्या से राहत
कोविड-19 की वजह से हमारे रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इस समस्या को फ्रिज का पानी और बढ़ा सकता है। लेकिन मटके का पानी पीने से खांसी, गले में दर्द, गले में खराश, गले पकने और ग्रंथियों में सूजन आने जैसी समस्याओं से बचाव किया जा सकता है। इसलिए इंफेक्शन से उबरते हुए मटके का पानी पीएं।

2. मटके का पानी (matka water) वेट लॉस में करता है मदद (weight loss tips), पुरुषों के लिए भी है फायदेमंद
कई शोधों में यह देखा गया है कि अधिकतर प्लास्टिक बोतल में बीपीए कैमिकल होता है, जो शरीर में हॉर्मोन असंतुलन पैदा करके मोटापा बढ़ने में सहायक हो सकता है। इसके विपरीत मटके का पानी पीना आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे आपका शरीर फैट बर्न करने की प्रक्रिया तेज कर देता है। वहीं, पुरुषों के स्वास्थ्य (Men’s health tips) पर भी है सकारात्मक असर डालता है, क्योंकि फ्रिज का प्लास्टिक बोतल में रखा पानी आपके पुरुषों के टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन (Testosterone hormone in men) पर बुरा असर डालता है। लेकिन, मटके का पानी इस हॉर्मोन के संतुलन में मदद करता है। टेस्टोस्टेरॉन पुरुषों की सेक्शुअल लाइफ के लिए बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़ें: अगर रोजाना अपनाएंगे ये घरेलू उपाय तो सिर्फ 2 हफ्ते में घट जाएगा वजन!

3. लू लगने (Sunstroke Prevention) से बचाता है मटके का पानी
भारत में गर्मियों के मौसम में लू चलने यानी सनस्ट्रोक होने का काफी खतरा होता है। क्योंकि, कुछ क्षेत्रों में बेहिसाब धूप और गर्मी होती है। लेकिन, मटके का पानी पीने से आपको इससे बचाव मिल सकता है। मटके की मिट्टी से पानी को जरूरी विटामिन और मिनरल मिलते हैं, जो शरीर का ग्लूकोज लेवल संतुलित रखते हैं और शरीर को अंदर से शीतल करते हैं।

4. पेट की समस्या और एसिडिटी से राहत (Acidity and Stomach Problems)
मनुष्य की प्रकृति एसिडिक होती है और मिट्टी की प्रकृति अल्कलाइन होती है। जब आप मटके का पानी पीते हैं, तो शरीर में पीएच लेवल संतुलित होता है। जिससे आप एसिडिटी और पेट संबंधित कई समस्याओं से दूर रह सकते हैं।

5. प्राकृतिक प्यूरिफायर
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चार घंटे से ज्यादा समय से मटके में रखा पानी पूरी तरह फिल्टर हो चुका होता है। क्योंकि यह प्राकृतिक रूप से दूषित कणों को सोख लेता है और पानी से निकालने में मदद करता है।

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। इसकी हम पुष्टि नहीं करते हैं।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments