Friday, December 3, 2021

सफेद और झड़ते बालों से निजात दिलाएगा सरसों का तेल, बस इस तरह करना होगा इस्तेमाल, कुछ दिनों में ही दिख जाएगा कमाल!

नई दिल्ली: अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. हम सभी जानते हैं कि खाने में सरसों के तेल का ज्यादातर लोग करते हैं. क्योंकि वह स्वाद के साथ सेहत के लिए भी लाभाकारी है, लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि यह बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है. चाहें समस्या सफेद बालों की हो या फिर हेयर फॉल अथवा डैंड्रफ की, सरसों का तेल उसका समाधान हो सकता है.

दरअसल, सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो इस सरसों के तेल को बालों के लिए प्रभावी बनाते हैं. इस खबर में हम आपके लिए बालों के लिए सरसों तेल के इस्तेमाल का तरीका और इसके फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. 

सरसों के तेल के फायदे

दूर होगी बाल झड़ने की समस्या 
सरसों का तेल झड़ते बालों की परेशानी को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए आपको हेयर केयर रूटीन में सरसों का तेल शामिल करना चाहिए. सरसों के तेल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाए जाते हैं. साथ ही, ये विटामिन ई का भी बेहतरीन स्रोत होता है. इस तेल से बाल मजबूत होते हैं, क्योंकि ये जिंक, बीटा-कैरोटीन और सेलेनियम से भरपूर होता है. 

सफेद बालों की समस्या होगी दूर
सरसों के तेल में प्रचुर मात्रा में अल्फा फैटी एसिड पाया जाता है, जो बालों को हाइड्रेटेड रखता है. इतना ही नहीं ये बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है. ये तेल बालों की प्राकृतिक रूप से कंडीशनिंग करता है, जिससे बाल चमकदार, कोमल और मुलायम हो जाते हैं. अगर आपके बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो इस समस्या से भी सरसों का तेल छुटकारा दिलाएगा.

जड़ों को मजबूत करने में मददगार
हेयर एक्सपर्ट्स का मानना है कि बालों के झड़ने और पतले होने के पीछे जड़ों में पोषण की कमी हो सकती है. साथ ही, जब बालों तक ठीक तरह से रक्त संचार नहीं होता है तो भी ये परेशानी होती है. ऐसे में सरसों के तेल में लौंग मिलाकर गर्म करके लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा. 

डैंड्रफ से भी छुटकारा
सरसों के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, ऐसे में इनके नियमित इस्तेमाल से डैंड्रफ की परेशानी दूर होगी. साथ ही, स्कैल्प में मसाज करने से सिर पर यीस्ट नहीं बनते, न ही पिंपल्स होते हैं.

इस तरह कर करें इस्तेमाल

  • सबसे पले आप एक कटोरे में सरसों का तेल और दही मिलाएं और मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं.
  • अब एक तौलिया लें और इसे गर्म पानी में भिगो दें.
  • फिर इससे अपने बालों को 30 से 40 मिनट के लिए लपेट लें.
  • इसके बाद बालों को किसी माइल्‍ड शैंपू से धो लें.
  • इस पैक को महीने भर तक के लिए सप्ताह में कम से कम एक या दो बार लगाएं.
  • यह हेयर पैक आपको मुलायम और चमकदार बाल देगा.

ये भी पढ़ें; Clove Benefits: इंफेक्शन से बचाने के अलावा और भी कई फायदे देता है लौंग, जानें

डिस्क्लेमर: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इस जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.​

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments