Tuesday, December 7, 2021

मच्छर के काटने से बचने का इससे आसान तरीका नहीं जानते होंगे आप

गर्मी और बारिश के मौसम में मच्छरों का आंतक सबसे ज्यादा होता है। वहीं मच्छरों के लिए कुछ शिकार इतने पसंदीदा होते हैं कि वह उनका पीछा ही नहीं छोड़ते। अगर आपको भी मच्छर ज्यादा काटते होंगे, तो आप हमारी इस बात को अच्छी तरह महसूस कर सकते हैं। लेकिन समस्या सिर्फ इतनी ही नहीं है, बल्कि मच्छरों के काटने से मलेरिया, डेंगू जैसी कई गंभीर व जानलेवा बीमारियां भी हो सकती हैं। मगर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके लिए ऐसे आसान तरीके लेकर आए हैं। जो मच्छरों के काटने (Mosquito Bite) से आपको बचा सकते हैं और इन्हें अपनाना भी काफी आसान है। मगर इन तरीकों से जुड़ी सावधानी को पढ़ना न भूलें।

मच्छरों के काटने (Mosquito Bite) से बचाएंगे ये आसान तरीके
इन आसान तरीकों को अपनाने से मच्छर आपसे दूर ही रहेंगे। आइए, इन उपायों को जानते हैं।

ये भी पढ़ें: Weight Loss: रोटी खाकर भी घटा सकते हैं वजन, विश्वास नहीं होता तो पढ़ें ये आर्टिकल

दालचीनी का स्प्रे
दालचीनी स्वास्थ्य के लिए तो काफी लाभदायक होती है। लेकिन आपको नहीं पता होगा कि यह मच्छरों के काटने से भी बचा सकती है। दरअसल, इसमें सिनानेल्डीहाइड व सिनेमाइल एसीटेट जैसे कई तत्व होते हैं, जो मच्छरों को दूर रखकर उन्हें काटने नहीं देते। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको दालचीनी के तेल की 10 बूंदे 30-40 मिलीलीटर पानी में अच्छी तरह मिला लेनी है और इस मिक्सचर को स्प्रे बोतल में भर लें। अब इसको शरीर के उन भागों पर छिड़कें, जहां मच्छरों के काटने की आशंका हो सकती है। जैसे- हाथ, पैर आदि।

रबिंग एल्कोहॉल
रबिंग एल्कोहॉल आजकल सैनिटाइजर के निर्माण में काफी इस्तेमाल हो रही है और लोगों ने कोरोनाकाल में इसके बारे में बहुत सुना है। लेकिन यह शरीर से मच्छरों को दूर रखने में भी मददगार है। इसका इस्तेमाल करने के लिए अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल की 10 बूंदों में 1 चम्मच रबिंग एल्कोहॉल और 30 मिलीलीटर पानी मिलाकर एक सॉल्यूशन तैयार कर लें और फिर इसे स्प्रे बोतल में भर लें। अब इसे अच्छी तरह हिलाकर कमरे के बाहर छिड़कें।

नारियल तेल और नीम
नारियल तेल और नीम की मदद से भी मच्छरों के काटने को रोका जा सकता है। इसके लिए आपको नीम के तेल की 10 बूंदों को 30 मिलीलीटर पानी में मिलाकर शरीर के उन भागों पर लगाना होगा, जहां मच्छर ज्यादा काटते हैं।

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी को गायब कर सकते हैं ये होममेड जूस, जानें कैसे

लहसुन स्प्रे
लहसुन में एलीसिन होता है, जो मच्छरों को भगाने के लिए कारगर साबित हो सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 5-6 लहसुन की कलियों को 1 चम्मच मिनरल तेल में भिगोकर रातभर छोड़ दें। अब इस मिनरल तेल में 1 चम्मच नींबू का रस और 2 कप पानी मिलाएं। इस मिक्सचर को स्प्रे बोतल में बंद करके घर के आसपास व पेड़-पौधों के आसपास छिड़कें।

बेकिंग सोडा और सिरका
बेकिंग सोडा और सिरका मिलाने से कार्बनडाइऑक्साइड गैस निकलती है। यह गैस मच्छर के काटने से बचाव कर सकती है। इसे बनाने के लिए 1 कप सिरके में 1/4 कप बेकिंग सोडा मिलाकर स्प्रे बोतल में बंद कर लें। अब इस मिक्सचर को कमरे के बाहर छिड़कें।

सावधानी रखें
ध्यान रहे कि इन स्प्रे को आंख, कान, नाक और मुंह के आसपास न लगाएं। इसके अलावा, अगर आप किसी चीज को शरीर पर लगा रहे हैं, तो पैच टेस्ट पहले कर लें। अगर आपको किसी भी तरह की एलर्जी है, तो इन उपायों का इस्तेमाल न करें।

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। इसकी हम पुष्टि नहीं करते हैं।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments