Saturday, December 4, 2021

क्या आप खुश नहीं हैं? तो इसके जिम्मेदार आप खुद हो सकते हैं, जानें कैसे

लाइफ में खुश रहना बहुत जरूरी है। इसके बिना जिंदगी का मजा नहीं आता है। जिंदगी में खुश रहने के लिए लोग अलग-अलग तरीके ढूंढते हैं। कोई पार्टी करता है, तो कोई पिकनिक पर जाता है, इसके अलावा भी कई तरीके लोग खुशी पाने के लिए आजमाते रहते हैं। मगर फिर भी आप एक परमानेंट हैप्पीनेस यानी स्थाई खुशी नहीं ढूंढ पाते। क्योंकि हम भूल जाते हैं कि खुश न रहने का कारण हम खुद और हमारी आदतें भी हो सकती हैं। आइए, जानते हैं कि हमारी कौन-सी आदतें हमारी खुशी की दुश्मन बन जाती हैं।

ये भी पढ़ें: चिंता दूर करने के लिए खाएं ये 4 फूड्स, आज के समय में है बहुत जरूरी

आपकी खुशी छीन लेती हैं ये आदतें (Habits that makes you sad)
आपकी उदासी, दुख, गम के पीछे आपकी ही ये आदतें हो सकती हैं। आइए, जानते हैं कि कौन-सी आदतें आपकी खुशी छीनकर उदास बनाती हैं।

1. दूसरे लोगों को प्राथमिकता देना
दूसरों की मदद करना, उनका साथ देना, उनके साथ खुश रहना, उनकी केयर करना आदि सभी अच्छी आदतें हैं। मगर दिक्कत तब आने लगती है, जब हम दूसरों को प्राथमिकता पर रख देते हैं। क्योंकि दूसरे लोग आपको प्राथमिकता पर नहीं रखेंगे, तो आपको दुख होगा। इसके अलावा हो सकता है कि उनकी बातें, सोच या एक्शन आपके दुख का कारण बनती रहें।

2. नयापन न लाना
कई लोग जिंदगी में नयापन नहीं लाते, जिससे उनकी जिंदगी के वर्तमान रूप से खुश, उत्साह, उत्सुकता आदि चली जाती है और उन्हें दुख होने का कारण देती है। इसलिए कोशिश करें कि जीवन में आप कुछ नया सीखते या करते रहें। नयी जगहों पर जाएं, अपने घर को नये तरीके से सजाएं, नये लोगों से मिलें, आदि।

ये भी पढ़ें: मच्छर के काटने से बचने का इससे आसान तरीका नहीं जानते होंगे आप

3. बड़ी खुशी का इंतजार
लोग कहते हैं कि हमारे जीवन में खुशियां नहीं है। शायक उनका मतलब उन बड़ी खुशियों से होता है, जो सबको आसानी से दिख जाती हैं। उदाहरण के लिए शादी होना, बच्चा होना, बड़ा घर खरीदना, नयी नौकरी लगना, आदि। मगर ये खुशियां हर रोज नहीं मिल सकती हैं। बल्कि आपको जीवन की छोटी-छोटी खुशियों पर ध्यान देना चाहिए। जैसे- घरवालों के साथ बैठकर बातें करना, उनके साथ कुछ अच्छा खाना, पेड़-पौधे लगाना आदि।

4. मानसिक शांति न रखना
जिन लोगों को हमेशा तनाव या चिंता में रहने की आदत होती है, वह कभी खुश नहीं रह पाते। उन्हें हमेशा किसी न किसी बात का तनाव रहता ही है। आप बेवजह की बातों पर तनाव या चिंता करना छोड़ दीजिए, क्योंकि जो आपके हाथ में नहीं है वह होकर ही रहेगा। तनाव व चिंता भगाने के लिए योग व एक्सरसाइज का सहारा लें।

5. खुशी के लिए दूसरों पर निर्भरता
देखिए, खुद को खुश रखने की जिम्मेदारी सिर्फ आपकी ही है और आप ही ऐसा कर सकते हैं। अगर आप अपनी खुशी के लिए किसी खास इंसान या दूसरों पर निर्भर रहेंगे, तो उनकी वजह से दुखी, उदास या चिंतित होने की आशंका भी ज्यादा रहेगी।

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। इसका हम दावा नहीं करते।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments