Saturday, December 4, 2021

बर्पी एक्सरसाइज से मिलते हैं कई हेल्थ बेनिफिट्स, वजन घटाने का है शक्तिशाली हथियार

शरीर को सेहतमंद और फिट रखने के लिए कई एक्सरसाइज की जाती हैं। मगर एक्सरसाइज से जल्दी नतीजे मिलने थोड़े मुश्किल होते हैं। लेकिन कुछ ऐसी भी एक्सरसाइज हैं, जो आपको बहुत जल्दी नतीजे देती हैं। ऐसी ही एक एक्सरसाइज है बर्पी (Burpees Exercise), जो तेजी से वजन घटाने (Fast Weight loss) में मदद करती है। इसका अभ्यास करने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। आइए, बर्पी एक्सरसाइज को करने का सही तरीका और इससे मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट्स (Burpees Exercise ke fayde) के बारे में जानते हैं।

ये भी पढ़ें: Workout Tips: वर्कआउट का पूरा फायदा उठाने के लिए जानें क्या करें और क्या नहीं?

बर्पी एक्सरसाइज को कैसे करें? (How to do burpees exercise)
बर्पी एक्सरसाइज के दो भाग होते हैं, जिन्हें मिलाकर इसका अभ्यास किया जाता है। एक भाग में आपको पुशअप करना होता है और फिर आपको जल्दी से स्क्वैट की पोजीशन में आकर हवा में कूदना होता है। आइए इसे करने के सही स्टेप जानते हैं।

  1. सबसे पहले आप पैरों को कंधे जितना खोलकर और घुटनों को मोड़कर स्क्वैट की पोजीशन में आएं। ध्यान रखें कि इस समय आपकी कमर बिल्कुल सीधी हो।
  2. अब इस अवस्था से दोनों हाथों को जमीन पर टिकाते हुए और पैरों को पीछे की तरफ खोलते हुए पुशअप की पोजीशन में आएं और एक पुशअप करें।
  3. ध्यान रखें कि इस दौरान अपनी कमर को झुकने न दें और सीधा रखें।
  4. अब उछलते हुए वापिस स्क्वैट की पोजीशन में आ जाएं।
  5. इसके बाद खड़े हो जाएं और हाथों को सिर के ऊपर रखते हुए हवा में जितना ऊपर हो सके, कूदें।
  6. कूदने के बाद फिर से शुरुआती स्क्वैट पोजीशन में आएं और फिर से इसी क्रम को दोहराएं।
  7. शुरुआत में आपको इन दोनों भागों के बीच तालमेल बैठाने में थोड़ी दिक्कत आ सकती है। लेकिन जल्दी आप बिना दिक्कत के तालमेल बैठा पाएंगे।
  8. इस एक्सरसाइज को करना मुश्किल नहीं है। मगर इस क्रम को दोहराने में आपको काफी थकान हो सकती है। जितना हो सके, इस एक्सरसाइज के उतने रैप्स करें।

आइए अब बर्पी से मिलने वाले स्वास्थ्य फायदों के बारे में जानें।

ये भी पढ़ें: कोविड-19 के मरीज को गलती से भी नहीं करनी चाहिए ये 4 एक्सरसाइज, जानें कारण भी

बर्पी एक्सरसाइज के हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits of Burpees Exercise)
बर्पी एक्सरसाइज का अभ्यास करने से आपके पूरे शरीर को फायदा मिलता है। जैसे-

  1. वेट लॉस बर्पी एक्सरसाइज का सबसे बड़ा फायदा है। यह दूसरी एक्सरसाइज की तुलना में ज्यादा तेजी से वजन कम (Fast Weight loss) करता है। क्योंकि यह एक इंटेंस बॉडी एक्सरसाइज है, जो मेटाबॉलिज्म को तेज करके कैलोरी बर्न (Calorie Burn) करने की प्रक्रिया को काफी सुधारती है। इसके अलावा, इसके अभ्यास से दिल और फेफड़े भी मजबूत बनते हैं।
  2. यह एक्सरसाइज शरीर की कंडीशनिंग करने में मदद करती है। इससे शरीर की सहनशक्ति और स्टैमिना भी बढ़ता है। इसके साथ ही यह दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर को सुधारने में भी मदद करती है।
  3. बर्पीज एक्सरसाइज फुल बॉडी वर्कआउट (Full Body Workout) है। जिससे शरीर की सभी मसल्स पर प्रभाव पड़ता है। हर सेशन से शरीर की छाती, क्वाड्स, ग्लूट्स, आर्म और हैमस्ट्रिंग मसल्स मजबूत बनती है।
  4. कोर मसल्स के लिए यह एक्सरसाइज बढ़िया है। इससे आपके पेट की मांसपेशियां टाइट होती हैं और शरीर में कसावट आती है।

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है। इसका हम दावा नहीं करते। एक्सरसाइज या वर्कआउट की शुरुआत एक्सपर्ट की देखरेख में करें।

 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments