Wednesday, December 1, 2021

health news: कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने ऐसे मजबूत करें उनकी इम्युनिटी

नई दिल्ली: देश में कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है और तीसरी लहर की आशंका जताई गई है. देश के तमाम वैज्ञानिक और हेल्थ एक्सपर्ट आगाह कर रहे हैं कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए ज्यादा घातक साबित हो सकती है. बच्चों को तीसरी लहर से बचाने के लिए उनकी इम्युनिटी मजबूत करने पर जोर दिया जा रहा है. 

ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि बच्चों की इम्युनिटी कैसे मजबूत होगी? आपके इसी सवाल का जवाब हम लेकर आए हैं. इस खबर में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया जा रहा है, जिनके सेवन से बच्चों की इम्युनिटी मजबूत की जा सकती है. 

देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ व कई किताबों के लेखक डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, लाल, पीले और नारंगी रंग के फलों और सब्जियों में विटामिन सी और कैरोटेनॉयड्स होते हैं. सब्जियों और फलों का पीला, नारंगी और लाल रंग कैरोटेनॉयड्स की वजह से होता है. बच्चे का शरीर इन कैरोटेनॉयड्स को विटामिन ए में बदल देता है, जिससे उनकी म्यूकस मेम्ब्रेन स्वस्थ रहती है. 

बच्चों को क्या खिलाएं
एक स्टडी के मुताबिक, कैरोटीनॉयड शरीर में प्रतिरक्षा कोशिकाओं की संख्या को भी बढ़ाता है, जिससे बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ती है. ऐसे में आप बच्चों की डाइट में ब्रोकली, केला, शिमला मिर्च, संतरा, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, नींबू आदि विटामिन सी से भरपूर चीजें शामिल कर सकते हैं. यह चीजें उनके इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकती हैं.

सेब का सिरका दें

देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, यदि बच्चा पी सके तो उसे सुबह-शाम सेब का सिरका दें. इसके लिए आधा चम्मच सिरका एक कप पानी मे मिलाकर बच्चे को पिलाएं. इसके अलावा खाना पकाने में अदरक, लहसुन का इस्तेमाल अवश्य करें. 

ऑयली फिश का सेवन
ऑयली फिश जैसे मैकेरल, हेरिंग और फ्रेश टूना में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ओमेगा -3 फैटी एसिड आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करने में मदद करता है. ओमेगा -3 फैटी एसिड की कुछ मात्रा सफेद मछली जैसे कोली और हैडॉक में भी पाए जाते हैं. वेजिटेबल ऑयल, अलसी, हरी सब्जियां और हेजलनट्स आदि ओमेगा -3 के अन्य स्रोतों में शामिल हैं. आप बच्चों की डाइट में यह चीजें शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें; कोरोना काल में बड़े काम की चीज है करेला, इम्युनिटी से लेकर आंखों तक के लिए बेहद फायदेमंद, बस ऐसे करना होगा सेवन

WATCH LIVE TV

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments