Tuesday, December 7, 2021

2 अंडे से बालों को मिलेगा नया जीवन, hair हो जाएंगे मुलायम और मजबूत, बस जान लीजिए उपयोग का तरीका

hair care tips: अगर आप बालों को मुलायम और चमकदार (hair soft and shiny) बनाना चाहती हैं तो ये खबर आपके काम की. इस खबर में हम आपका अंडा से तैयार कुछ हेयर मास्क (hair mask) के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनकी मदद से आप बालों की अच्छे से देखरेख (good hair care) कर सकती हैं. बालों (hair ) के लिए अंडे (egg) का मास्क दुनिया के पारंपरिक हेयरकेयर अनुष्ठानों (hair care ritual) में से एक है, क्योंकि यह बालों को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज (moisturize) करने के लिए एक प्रभावी उपकरण साबित हो सकता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो प्रोटीन और बायोटिन से भरपूर अंडे का हेयर मास्क (egg hair mask) खराब बालों में आवश्यक पोषण और चमक प्रदान कर सकता है. अंडा स्कैल्प की कंडीशनिंग करके बालों को टूटने से भी रोकता है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है. 

ऐसे करें अंडे का उपयोग

बालों के लिए अंडे का मास्क बनाने के लिए आपको एलोवेरा, जैतून का तेल की जरूरत पड़ेगी. एलोवेरा आपके बालों के लिए एक बेहतरीन स्ट्रेंथिंग एजेंट के रूप में काम करता है. इसे जैतून के तेल के साथ मिलाने से बाल और मजबूत होते हैं और सुस्त बाल फिर से भर जाते हैं. अगर आपके बाल ऑयली हैं तो आप जैतून के तेल को जोजोबा तेल से भी बदल सकते हैं.

Long life tips: लंबी उम्र जीना चाहते हैं आप, इन चीजों से परहेज जरूरी

कैसे इस्तेमाल करें

एक कटोरी में 2-3 बड़े चम्मच अंडे की जर्दी और 4-5 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें. इसमें मिलाने से पहले 10 सेकंड के लिए 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल गरम करें. तीनों को मिक्स करके अपने बालों पर जड़ों से शुरू करके लगाएं. इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें.

2. अंडा और दही का मास्क

अंडा और दही का हेयर मास्क आपके बालों के झड़ने की समस्या खत्म कर सकता है. अंडे और दही एक साथ उपयोग न केवल कमजोर बालों को मजबूत करता है, बल्कि दही में बालों का झड़ना रोकने और डैंड्रफ को दूर रखने के अलावा एक बेहतरीन कंडीशनर के गुण होते हैं.

ऐसे इस्तेमाल करें अंडा और दही का हेयर मास्क

1 अंडे को फेंटें और 3-4 टेबलस्पून दही और 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाएं. अब ब्रश की मदद से धीरे से अपने स्कैल्प पर मास्क लगाएं और इसे लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद अपने शैम्पू से मास्क को धो लें.

ये भी पढ़ें: benefits of guava: ताकत बढ़ाने के लिए खाएं अमरूद, इन बीमारियों में है बेहद लाभकारी, जनिए 5 जबरदस्त लाभ

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

 

Source link

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments